ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरपटमदा होकर बिछेगी पुरुलिया से झाड़ग्राम नई लाइन

पटमदा होकर बिछेगी पुरुलिया से झाड़ग्राम नई लाइन

पटमदा होकर पश्चिम बंगाल स्थित आद्रा मंडल के पुरुलिया स्टेशन से झाड़ग्राम स्टेशन तक 125 किमी नई लाइन बिछेगी। इसके साथ ही चक्रधरपुर मंडल के ओडिशा...

पटमदा होकर बिछेगी पुरुलिया से झाड़ग्राम नई लाइन
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 25 Feb 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

पटमदा होकर पश्चिम बंगाल स्थित आद्रा मंडल के पुरुलिया स्टेशन से झाड़ग्राम स्टेशन तक 125 किमी नई लाइन बिछेगी। इसके साथ ही चक्रधरपुर मंडल के ओडिशा स्थित लाठीकटा और कालुंगा स्टेशन के बीच 20 किमी नई लाइन बिछाई जाएगी। रेलवे बोर्ड ने दोनों योजना को मंजूरी देकर फाइनल सर्वे करा डीपीआर बनाने का आदेश दिया है।
गति शक्ति योजना में शामिल दोनों नई लाइन का सर्वे करने और डीपीआर बनाने में रेलवे बोर्ड 3 करोड़ 62 लाख 50 हजार रुपये खर्च करेगा। जानकार बताते हैं कि पुरुलिया से झाड़ग्राम नई लाइन बिछने से पूर्वी सिंहभूम के पटमदा के कई गांव रेल सेवा से जुड़ सकते हैं। टाटानगर से उक्त मार्ग की लोकल ट्रेनों का बोझ कम होने के साथ रेलवे को मालगाड़ियों से ढुलाई करने में सहूलियत होगी। इससे रेलवे बोर्ड पुरुलिया-झाड़ग्राम तक 125 किमी नई लाइन के सर्वे में तीन करोड़ से ज्यादा रकम खर्च करेगा। जबकि लाठीकटा-कालुंगा 20 किमी नई लाइन का डीपीआर बनवाने में 50 लाख रुपये तय किया है। इधर, चक्रधरपुर मंडल में बड़बिल से क्योंझर तक नई लाइन बिछाने की भी तैयारी है, जिसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेजा गया है।

तीन नई लाइन की योजना लंबित

चक्रधरपुर मंडल की दो और खड़गपुर मंडल की एक योजना पूर्व से रेलवे बोर्ड में लंबित है। इनमें चाकुलिया बुरामारा, बादामपहाड़-क्योंझर और गुरुमहिसानी-बांगड़ीपोसी के बीच करीब 228 किमी नई लाइन बिछनी है। रेलवे के अनुसार, तीनों लाइन की योजना में 56 सौ करोड़ रुपये खर्च होने हैं, क्योंकि झारखंड व ओडिशा के बीच तीनों लाइन के बीच चक्रधरपुर व खड़गपुर मंडल में 17 स्टेशन, 252 नए छोटे-बडे ब्रिज और 145 रोड अंडरब्रिज बनाने का प्रस्ताव है। रेलवे तीनों नई लाइन का निर्माण कार्य 2024 में ही शुरू कराने की तैयारी में है। इससे हावड़ा-मुंबई मार्ग पर ट्रैफिक कम होगा, जिससे यात्रियों को आवागमन और दक्षिण पूर्व जोन को मालगाड़ी दौड़ाने में सहूलियत होगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें