DA Image
हिंदी न्यूज़ › झारखंड › जमशेदपुर › एमजीएम कॉलेज का नया अस्पताल अगले साल नवंबर तक बन जाएगा
जमशेदपुर

एमजीएम कॉलेज का नया अस्पताल अगले साल नवंबर तक बन जाएगा

हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरPublished By: Newswrap
Mon, 27 Sep 2021 05:10 PM
एमजीएम कॉलेज का नया अस्पताल अगले साल नवंबर तक बन जाएगा

386 करोड़ की लागत से बन रहा एमजीएम मेडिकल कॉलेज परिसर स्थित 500 बेड का नया अस्पताल भवन नवंबर 2022 तक तैयार हो जाएगा। निर्माण एजेंसी एलएंडटी के अधिकारी ने यह आश्वासन विधानसभा की प्राक्कलन समिति के सभापति दीपक बिरुवा व सदस्य लंबोदर महतो को रविवार को कार्यस्थल पर दिया।

उन्होंने बताया कि 27 प्रतिशत काम पूरा हो गया है और यह काम भी चार-पांच माह के दौरान ही हुआ है। अन्यथा 2020 में तो काम लगभग ठप ही रहा। कागजी प्रक्रिया में भी समय लगा। इसकी वजह से परियोजना को एक साल का अवधि विस्तार दिया गया है। अन्यथा इसे नवंबर 2021 में ही पूरा होना था। समिति ने भवन निर्माण की गुणवत्ता की प्रशंसा की और संतुष्टि जताई। इस योजना का शिलान्यास 17 फरवरी 2019 को हुआ था।

एजेंसी ने 10% मोबलाइजेशन फंड मांगा

निर्माण एजेंसी एलएंडटी ने राज्य सरकार से कुल लागत का 10 प्रतिशत मोबलाइजेशन फंड मांगा है, ताकि काम तेजी से पूरा किया जा सके। अबतक एजेंसी को मात्र 9 करोड़ रुपये मिले हैं। हालांकि दीपक बिरुवा ने कहा कि अब राज्य सरकार की स्थिति पहले से बेहतर है।

3 साल से भवन की मरम्मत नहीं, 4 साल से लिफ्ट खराब : प्राचार्य

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. केएन सिंह ने प्राक्कलन समिति को बताया कि कॉलेज को 100 सीटों पर नामांकन की स्वीकृति मिली है, परंतु भवन पुराना है। इसमें मरम्मत और रखरखाव की सख्त जरूरत है, क्योंकि तीन साल से रिपेयरिंग नहीं हुई है। कॉलेज में ऑडिटोरियम होना नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) की नजर में बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि चार मंजिला भवन की लिफ्ट खराब है। अधिकांश शिक्षक 60 साल और इससे ऊपर के हैं। उनके लिए सीढ़ी चढ़ना कठिनाई वाला काम साबित हो रहा है। लाइब्रेरी ऊपर ही है, जिसकी वजह से चढ़ना मजबूरी भी है। प्राचार्य ने समिति को यह भी बताया कि कॉलेज में अतिरिक्त ब्वॉयज एवं पीजी हॉस्टल की जरूरत है।

संबंधित खबरें