DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ हो : सीएम

लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ हो : सीएम

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ होने चाहिए। अलग-अलग चुनाव कराने से विकास कार्य प्रभावित होता है। सीएम गुरुवार को जमशेदपुर के सोनमंडप में आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि भाजपा सभी तरह के चुनाव एक साथ कराने की पक्षधर रही है। लोकसभा, विधानसभा, शहरी निकाय, ग्राम पंचायत स्तर तक के चुनाव एक साथ कराना चाहिए। इससे जिस किसी भी पार्टी की सरकार बनेगी, तो विकास कार्य की योजनाओं को लागू कराने से लेकर हर तरह की सहूलियत होगी। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग समय पर चुनाव कराने से खर्च भी अधिक होता है और विकास कार्य भी प्रभावित होता है। एक साथ चुनाव कराना प्रधानमंत्री की भी सोच है।

28 लाख किसान स्मार्ट फोन से बेचेंगे उत्पाद : उन्होंने कहा कि राज्य के 28 लाख किसान जल्द ही स्मार्ट फोन से अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपना उत्पाद बेचेंगे। अगले वर्ष की शुरुआत में किसानों को सरकार मुफ्त में स्मार्ट फोन उपलब्ध कराएगी। 2020 तक सभी किसानों के हाथ स्मार्ट फोन आ जाएगा। रघुवर दास ने कहा कि स्मार्ट फोन मिलते ही किसान को ई-नाम (राष्ट्रीय कृषि योजना) के तहत लाभ मिलने लगेगा। वे अपने उत्पादों की बाजार कीमत को स्वयं इंटरनेट के माध्यम से जान सकेंगे और बिक्री को लेकर निर्णय खुद ले सकेंगे। सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए राज्य के किसानों को इजरायल प्रशिक्षण के लिए भेजा जा रहा है, जिससे वे कम लागत में उन्नत खेती कर सके।

एमजीएम में माह भर में अस्पताल का शिलान्यास : उन्होंने कहा कि झारखंड को मेडिकल हब के रूप में विकसित किया जाएगा। मणिपाल मेडिकल कॉलेज के लिए सरकार ने जमीन दे दी है, सभी विसंगतियों को दूर करते हुए 2019 में यहां एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। एमजीएम मेडिकल कॉलेज में 500 बेड के अस्पताल का जल्द शिलान्यास होगा। सूर्य मंदिर के पास महिला विश्वविद्यालय का शिलान्यास जल्द ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वार्डबॉय, कंपाउंडर, हाउसकीपिंग, नर्सिंग व अन्य के लिए कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीते चार वर्षों में राज्य में दुमका, पलामू, हजारीबाग, कोडरमा और चाईबासा सहित पांच मेडिकल कॉलेज से प्रत्येक वर्ष 1200 युवाओं को मेडिकल की डिग्री प्राप्त होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha and assembly elections together CM