ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरसमय से इलाज करा कुष्ठ रोगी बच सकते हैं दिव्यांगता से : सीएस

समय से इलाज करा कुष्ठ रोगी बच सकते हैं दिव्यांगता से : सीएस

राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत सामुदायिक चिकित्सा पदाधिकारियों (सीएचओ और आयुष सीएचओ) का एक दिवसीय प्रशिक्षण सिविल सर्जन सभागार में...

समय से इलाज करा कुष्ठ रोगी बच सकते हैं दिव्यांगता से : सीएस
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरFri, 21 Jun 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत सामुदायिक चिकित्सा पदाधिकारियों (सीएचओ और आयुष सीएचओ) का एक दिवसीय प्रशिक्षण सिविल सर्जन सभागार में गुरुवार को आयोजित किया गया। सिविल सर्जन डॉ. जुझार माझी ने सभी प्रतिभागियों को कुष्ठ रोग के बारे में जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोग का जल्द इलाज कराकर दिव्यांगता से बचा जा सकता है। एक दिवसीय कुष्ठ प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षक के रूप में डेमियन फाउंडेशन के क्षेत्रीय समन्वयक कामदेव बेसरा तथा नव जाग्रत मानव समाज से खगेन दासगुप्ता ने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों को कुष्ठ रोग के लक्षण, कार्डिनल सिम्पटम्स, डायग्नोसिस, ट्रीटमेंट तथा डीपीएमआर के अंतर्गत रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के बारे में जानकारी दी। जिला आरसीएच पदाधिकारी डॉ. रंजीत पांडा ने बताया कि कुष्ठ रोग के लिए टेस्ट एंड ट्रीट को अपनाना चाहिए। चिकित्सक राजकुमार मिश्रा ने सेल्फ केयर के बारे में प्रकाश डाला। जिला कुष्ठ परामर्शी डॉ. राजीव लोचन महतो ने कहा कि हम सबको मिलकर कुष्ठ को खत्म करने के लिए दृढ़ संकल्पित होना होगा। प्रशिक्षण में प्राप्त जानकारी को धरातल पर अमलीजामा पहनाने की जरूरत है। हमें भी कुष्ठ रोगियों से सामान्य रोगी जैसा व्यवहार करना चाहिए। कुष्ठ रोग नियमित रूप से एमडीटी दवा का सेवन करने से बिल्कुल ठीक हो सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं को कुष्ठ मरीजों तक भी पहुंचाने की जरूरत है। कुष्ठ रोग के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर करने की जरूरत है। उन्हें भी समाज की मुख्यधारा में लाने की जरूरत है। अंत में सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट वितरण किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला कुष्ठ निवारण कार्यालय के ऋषिकेश गिरि तथा डेमियन फाउंडेशन के दुर्योधन बागती का योगदान रहा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।