ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरकोरोना संक्रमित हुए हैं तो 90 दिन बाद ही बूस्टर डोज

कोरोना संक्रमित हुए हैं तो 90 दिन बाद ही बूस्टर डोज

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को तीन महीने बाद ही कोविड-19 की वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें बूस्टर डोज भी शामिल है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस...

कोरोना संक्रमित हुए हैं तो 90 दिन बाद ही बूस्टर डोज
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 23 Jan 2022 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को तीन महीने बाद ही कोविड-19 की वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें बूस्टर डोज भी शामिल है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संदर्भ में गाइडलाइन जारी की है। जिले में 15 से 18 साल और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और दूसरी बीमारियों से ग्रसित 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रिकॉशन डोज (बूस्टर डोज) दिया जा रहा है।

नहीं कराना है नया रजिस्ट्रेशन

इसके लिए दूसरे डोज की तरह कोविन ऐप पर नया रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। जिन सीनियर सिटीजन को बूस्टर डोज लगवाना है, वो सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। इसमें हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे लोग जो कोमार्बिडिटी कंडीशन्स से पीड़ित हैं, को बूस्टर डोज लगाया जा रहा है। ऐसे लोग जो 9 माह पहले दूसरा डोज लगवा चुके होंगे, वे अभी टीका लगवा सकते हैं। जिनलोगों ने पहले कोवैक्सीन ली है, उन्हें कोवैक्सीन का बूस्टर डोज लगेगा। जिन्हें कोविशील्ड की दो खुराक मिली है, उन्हें कोविशील्ड का डोज दिया जाएगा।

परिवार को नहीं लगेगा बूस्टर

बूस्टर डोज के लिए गृह विभाग (पुलिस, जेल व डिजास्टर मैनेजमेंट), नगरीय प्रशासन विभाग, पंचायत विभाग, राजस्व विभाग के फ्रंट लाइन वर्कर्स और स्वास्थ्य/आईसीडीएस विभाग के हेल्थ केयर वर्कर्स पात्र नागरिक होंगे। इसमें हेल्थ केयर/ फ्रंटलाइन वर्कर्स के परिवार वाले शामिल नहीं होंगे। हेल्थकेयर/फ्रंटलाइन वर्कर्स को फोटो आईडी और रजिस्टर मोबाइल अनिवार्य हो रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें