ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरसरकार ने नमक खरीद का टेंडर रोका : सरयू

सरकार ने नमक खरीद का टेंडर रोका : सरयू

सरकारी राशन दुकानों से मिलने वाले डबल फोर्टिफाइड (आयोडिन व आयरनयुक्त) नमक की आपूर्ति के लिए शुक्रवार को राज्यस्तरीय टेंडर को फिलहाल रोक दिया गया है। अब कैबिनेट में इसका प्रस्ताव रखा जाएगा। उसमें इस...

सरकार ने नमक खरीद का टेंडर रोका : सरयू
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSat, 24 Feb 2018 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी राशन दुकानों से मिलने वाले डबल फोर्टिफाइड (आयोडिन व आयरनयुक्त) नमक की आपूर्ति के लिए शुक्रवार को राज्यस्तरीय टेंडर को फिलहाल रोक दिया गया है। अब कैबिनेट में इसका प्रस्ताव रखा जाएगा। उसमें इस बात पर विचार होगा कि सिर्फ आयोडिनयुक्त नमक खरीदी जाए या डबल फोर्टिफाइड।

मंत्रिमंडल जैसा निर्णय लेगा उसी के अनुरूप खरीद होगी। यह जानकारी खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री सरयू राय ने दी। वे शुक्रवार को सर्किट हाउस में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि लोगों की संतुष्टि और विभाग के प्रति बन रही गलत धारणा के कारण यह निर्णय लिया गया है। खासतौर से हाल में इस नमक के बारे में दो-तीन तरह के वीडियो वायरल होने पर उन्होंने चिंता जताई।

सरयू राय ने कहा कि सरकार ने तो ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी आबादी के एनीमिया के शिकार होने की शिकायत के मद्देनजर यह निर्णय लिया कि उन्हें आयरनयुक्त नमक दिया जाए। मगर लोग इससे संतुष्ट नहीं हैं तो उसकी आपूर्ति पर विचार करना ही होगा।

सर्किट हाउस में शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में राय ने कहा कि पिछले साल जुलाई से सितंबर के बीच डबल फोर्टिफाइड नमक की खरीद रिवर्स टेंडर के माध्यम से की गई थी, जिसके इस्तेमाल की अवधि एक साल थी। मगर कहीं-कहीं से एक्सपायर नमक की आपूर्ति की शिकायत मिली है। इसलिए उसकी आपूर्ति रोकने का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि पानी में घुलने की जांच उन्होंने खुद की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें