ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरखुशखबरी : अब हीमोफीलिया और थैलेसीमिया के मरीजों का होगा मुफ्त इलाज

खुशखबरी : अब हीमोफीलिया और थैलेसीमिया के मरीजों का होगा मुफ्त इलाज

अब थैलेसीमिया, सिकेल सेल एनीमिया और हीमोफीलिया के मरीजों को इलाज के लिए दूसरे शहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। अब सदर अस्पताल, खासमहल में ही इनके मरीजों को भर्ती लेकर नि:शुल्क इलाज किया जाएगा। इसे...

खुशखबरी : अब हीमोफीलिया और थैलेसीमिया के मरीजों का होगा मुफ्त इलाज
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 05 Aug 2018 05:07 PM
ऐप पर पढ़ें

अब थैलेसीमिया, सिकेल सेल एनीमिया और हीमोफीलिया के मरीजों को इलाज के लिए दूसरे शहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। अब सदर अस्पताल, खासमहल में ही इनके मरीजों को भर्ती लेकर नि:शुल्क इलाज किया जाएगा। इसे लेकर शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. यूके सिन्हा ने सदर अस्पताल, खामसहल का निरीक्षण किया। उनके साथ हीमोग्लोबिनोपैथी के नोडल ऑफीसर डॉ. विमलेश कुमार और सहायक अमर भारती मौजूद थे।

10 दिनों में खुलेगा डे केयर सेंटर : निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य निदेशक ने अस्पताल के दूसरे तल पर स्थित सहिया रेस्ट रूम को डे केयर सेंटर शुरू करने के लिए चयनित किया। वहीं, अस्पताल में संचालित हीमोग्लोबिनोपैथी की मशीन को भी देखा गया। निदेशक ने आदेश दिया कि हर हाल में 10 दिनों के अंदर अस्पताल में डे केयर सेंटर को शुरू करना है।

मिलेगा मुफ्त ब्लड : सिविल सर्जन डॉ. महेश्वर प्रसाद ने बताया कि इस डे केयर सेंटर में भर्ती लिए जाने वाले सिकेल सेल एनीमिया, थैलेसीमिया और हीमोफीलिया के मरीजों की हीमोग्लोबिनोपैथी के माध्यम से रक्त व हीमोग्लोबिन की मुफ्त जांच होगी। अगर उन्हें रक्त की आवश्यकता होती है तो उन्हें मुफ्त रक्त उपलब्ध कराया जाएगा। यानी रक्त के बदले उन्हें रक्त जमा कराने की अनिवार्यता नहीं होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें