ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरपढ़ाने के बहाने लेकर चार साल के बच्चे को एक लाख में बेचा

पढ़ाने के बहाने लेकर चार साल के बच्चे को एक लाख में बेचा

बिरसानगर जोन नंबर-4 की एक महिला के बच्चे को पढ़ने के लिए लेकर एक लाख रुपये में बेच दिए जाने का मामला सामने आया है। बच्चे के बेचे जाने का पता मां को तब चला, जब उसने सिदगोड़ा सूर्य मंदिर के सामने अपने...

पढ़ाने के बहाने लेकर चार साल के बच्चे को एक लाख में बेचा
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 19 Jul 2020 06:23 PM
ऐप पर पढ़ें

बिरसानगर जोन नंबर-4 की एक महिला के बच्चे को पढ़ने के लिए लेकर एक लाख रुपये में बेच दिए जाने का मामला सामने आया है। बच्चे के बेचे जाने का पता मां को तब चला, जब उसने सिदगोड़ा सूर्य मंदिर के सामने अपने बच्चे को नारियल बेचते हुए देखा। उसे नारियल अंजू देवी नामक महिला बेचवा रही थी। अंजू देवी से जब बच्चे की मां ने पूछा तो उसने कहा कि वह उसका बच्चा है। इसके बाद भागते हुए महिला बिरसानगर थाना गई और पुलिस से इसकी शिकायत की। तुरंत पुलिस की टीम सूर्य मंदिर के निकट स्थित नारियल दुकान पहुंची। यहां से बच्चे को बरामद करते हुए अंजू देवी को पकड़ कर अपने साथ ले गई। पूछताछ में उसने बताया कि एक लाख रुपये में उसने यह बच्चा बिरसानगर जोन नंबर-7 रहने वाली ज्योति कौर से एक साल पहले खरीदा है। इसके बाद पुलिस की टीम ज्योति कौर को खोजने के लिए जब बिरसानगर जोन नंबर-7 स्थित अंजू देवी के बताए हुए पते पर गई तो वहां कोई नहीं था। उस मकान को ज्योति ने खाली कर दिया था। ज्योति कौर वहां प्रज्ञा केंद्र चलाती थी और वहीं बच्चे को पढ़ाती भी थी। बच्चे की मां ने बताया कि उसके पति ने उसे छोड़ दिया है। वह बिरसानगर जोन नंबर-4 में रहती है। वह घरों में काम कर किसी तरह गुजर-बसर करती है। वह अपने इस तीन साल के बच्चे को पढ़ाना चाहती थी। उस वक्त ज्योति प्रज्ञा केंद्र चलाती थी। उसके घर से थोड़ी दूर ही उसका प्रज्ञा केंद्र था। वहां बच्चे पढ़ने के लिए आया करते थे। इस कारण उसने उस प्रज्ञा केंद्र में ले जाकर अपने बच्चे को सौंप दिया। ज्योति ने कहा था कि उसके पास हॉस्टल है, जहां ले जाकर वह बच्चे को रखेगी। उसे पढ़ाकर बड़ा होने के बाद उसे सौंप देगी। वह इसी मोह में आकर फंस गई और बच्चे को ज्योति को सौंप दिया।

इधर, मामले की जानकारी चाइल्ड वेलफेयर कमटी को मिलने पर चेयरपर्सन पुष्पा तिर्की बिरसानगर थाना पहुंचीं, जहां उसने मामले का अनुसंधान किया बच्चे की मां के अलावा अंजू देवी से पूछताछ की, उसके बाद पुलिस को जांच का निर्देश दिया। जांच के उपरांत पुष्पा के बच्चे को सीडब्ल्यूसी में ले जाएगी, जहां उसकी काउंसलिंग होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें