Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंड जमशेदपुरयशवंतपुर-टाटा सुपर फास्ट ट्रेन की पैंट्रीकार में आग

यशवंतपुर-टाटा सुपर फास्ट ट्रेन की पैंट्रीकार में आग

हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरNewswrap
Wed, 06 Mar 2019 05:23 PM
यशवंतपुर-टाटा सुपर फास्ट ट्रेन की पैंट्रीकार में आग

यशवंतपुर-टाटा साप्ताहिक सुपर फास्ट एक्सप्रेस के पैंट्रीकार से बीते रात करीब डेढ़ बजे आग की लपटे उठने लगी। घटना आंध्र प्रदेश स्थित राजमुंदरी व दुव्वादा स्टेशन के बीच इंजन के बाद नौंवे कोच की है। टीटीई राजेश की नजर गोल्लाप्रोलू स्टेशन से गुजरने के दौरान पेंट्रीकार से भड़कती चिंगारी पर पड़ी। उन्होंने तत्काल पैंट्रीकारकर्मियों को सूचना दी, इससे आनन-फानन में तुनी स्टेशन से पहले चेन पुलिंग कर स्पीड से दौड़ रही ट्रेन को रोका गया, अन्यथा 23 कोच पर सवार एक हजार यात्री जलकर राख हो जाते। इधर, ट्रेन रुकते ही यात्रियों में भगदड़ का माहौल था।

गार्ड-चालक बुझा रहे थे आग: ट्रेन रुकने के बाद गार्ड, लोको पायलट, एसी मैकेनिक व टीटीई यंत्र के सहारे आग बुझाने में जुटे थे, लेकिन सफल नहीं हुए। इधर, तुनी स्टेशन के रेलकर्मियों ने फायर बिग्रेड को सूचना दे दी। वहीं रेलवे का एक्सीडेंट व मेडिकल रिलीफ ट्रेन भी मौके पर पहुंच गई थी।

पेंट्रीकार हुआ ट्रेन से अलग: कैरेज एंड वैगन विभाग के रेलकर्मियों ने यंत्र से आग नहीं बुझने पर पैंट्रीकार के आगे-पीछे स्थित आरक्षित कोच को ट्रेन से काटकर अलग कर दिया, ताकि पैंट्रीकार की आग से स्लीपर बोगियां क्षतिग्रस्त न हों।

टाटा में आठ घंटे लेट पहुंची ट्रेन: टाटानगर में यशवंतपुर सुपर फास्ट एक्सप्रेस बगैर पैंट्रीकार के करीब आठ घंटे लेट से रात में ढाई बजे बाद पहुंची, जबकि डाउन ट्रेन आगमन का समय शाम सात बजे है। दरअसल, पैंट्रीकार में आग लगने के कारण ट्रेन चार घंटे से ज्यादा समय तक तुनी स्टेशन के पूर्व खड़ी रह गई थी।

स्टेशन पर खुला सहायता केंद्र: यशवंतपुर सुपर फास्ट एक्सप्रेस की पैंट्रीकार में आग लगने से ट्रेन पर सवार यात्रियों के परिजन परेशान हुए। परिजनों की खैरियत जानने के लिए लोग स्टेशन पूछताछ केंद्र में फोन कर रहे थे। इससे सीनियर डीसीएम भास्कर ने टाटानगर, राउरकेला व चक्रधरपुर स्टेशन पर हेल्प डेस्क खुलवा दिया था।

ट्रेनों में पेंट्रीकार लगने पर संशय

टाटा-अमृतसर जलियांवाला बाग साप्ताहिक एक्सप्रेस में बुधवार को पेंट्रीकार लगने में संशय है। क्योंकि टाटा-यशवंतपुर साप्ताहिक सुपर फास्ट एक्सप्रेस की पेंट्रीकार ही जलियांवाला बाग में लगने की चर्चा है। सोमवार को भी जलियांवाला बाग में पेंट्रीकार नहीं लगी थी। जबकि शुक्रवार को टाटा-यशवंतपुर साप्ताहिक सुपर फास्ट एक्सप्रेस के लिए पैंट्रीकार लगने की उम्मीद रेलकर्मियों को भी नहीं है।

epaper

संबंधित खबरें