ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरएमडीएम नहीं खाने वाले बच्चों का पता लगाएं : डीसी

एमडीएम नहीं खाने वाले बच्चों का पता लगाएं : डीसी

उपायुक्त सूरज कुमार ने कहा है कि मीड डे मील (एमडीएम) से जितने भी बच्चे लाभान्वित नहीं हो पा रहे, रजिस्टर में उनकी उपस्थिति की जांच करें। 30 नवंबर तक अभियान चलाकर वैसे बच्चों का भौतिक सत्यापन कर यह...

एमडीएम नहीं खाने वाले बच्चों का पता लगाएं : डीसी
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 15 Nov 2020 10:10 PM
ऐप पर पढ़ें

उपायुक्त सूरज कुमार ने कहा है कि मीड डे मील (एमडीएम) से जितने भी बच्चे लाभान्वित नहीं हो पा रहे, रजिस्टर में उनकी उपस्थिति की जांच करें। 30 नवंबर तक अभियान चलाकर वैसे बच्चों का भौतिक सत्यापन कर यह पता लगाएं कि कहीं उन्होंने दूसरे स्कूल में नामांकन करा लिया। या फिर अपने किसी रिश्तेदार के यहां तो नहीं चले गए? वे समाहरणालय सभागार में शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने डीजी-साथ कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूलों को व्हाट्स एप ग्रुप से जोड़ने हेतु लक्ष्य बढ़ाकर 60 प्रतिशत करने का निर्देश सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों (बीइइओ) को दिया है। साथ ही क्विज प्रतियोगिता में बच्चों की भागीदारी बढ़ाने का निर्देश दिया। इस हेतु शिक्षक अपने स्तर से बच्चों को प्रोत्साहित करेंगे। सभी स्कूलों में पीने के पानी एवं शौचालय को क्रियाशील करने का निर्देश दिया है। कक्षा 5 से 6 एवं कक्षा 8 से 9 में जाने वाले बच्चों का स्कूल जाना शत-प्रतिशत करने हेतु सभी बीइइओ को निर्देशित किया गया। साथ ही वैसे स्कूलों की सूची जमा करने का निर्देश दिया है जहां अभी तक बिजली नहीं पहुंच पायी है।

खनन क्षेत्र के स्कूलों में बनाएं स्मार्ट क्लास : उपायुक्त ने कहा कि हमारा प्रयास है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी स्मार्ट क्लास में पढ़ाई का मौका मिले। इस संबंध में उन्होंने खनिज क्षेत्रों में वैसे स्कूलों को चिह्नित करने के निर्देश दिए, जहां स्मार्ट क्लास की स्थापना की जा सकती है। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्मार्ट क्लास की स्थापना हो। कार्य में शिथिलता के आरोप में मुसाबनी के बीइइओ का वेतन रोकने का निर्देश दिया है।

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक तथा जिला स्तर के अन्य पदाधिकारी समाहरमालय सभागार से जबकि बीइइओ, बीपीओ, केजीबीवी के वार्डेन, बीआरपी, सीआरपी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें