Engine collides with Merari five railway workers suspend - इंजन ने खड़ी मालगाड़ी को मारी टक्कर, पांच रेलकर्मी सस्पेंड DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंजन ने खड़ी मालगाड़ी को मारी टक्कर, पांच रेलकर्मी सस्पेंड

इंजन ने खड़ी मालगाड़ी को मारी टक्कर, पांच रेलकर्मी सस्पेंड

1 / 2टाटानगर रेलवे सिक लाइन में गुरुवार दिन में करीब साढे नौ बजे बड़ा हादसा टल गया। इंजन के धक्के से मरम्मत के लिए जैक के सहारे खड़ी एक मालगाड़ी के तीन वैगन बेपटरी हो गए। मैकेनिकल विभाग के रेल कर्मचारी...

इंजन ने खड़ी मालगाड़ी को मारी टक्कर, पांच रेलकर्मी सस्पेंड

2 / 2टाटानगर रेलवे सिक लाइन में गुरुवार दिन में करीब साढे नौ बजे बड़ा हादसा टल गया। इंजन के धक्के से मरम्मत के लिए जैक के सहारे खड़ी एक मालगाड़ी के तीन वैगन बेपटरी हो गए। मैकेनिकल विभाग के रेल कर्मचारी...

PreviousNext

टाटानगर रेलवे सिक लाइन में गुरुवार दिन में करीब साढे नौ बजे बड़ा हादसा टल गया। इंजन के धक्के से मरम्मत के लिए जैक के सहारे खड़ी एक मालगाड़ी के तीन वैगन बेपटरी हो गए। मैकेनिकल विभाग के रेल कर्मचारी पिट लाइन के नीचे घुसकर मालगाड़ी की मरम्मत कर रहे थे, वर्ना इंजन के धक्के से बेपटरी मालगाड़ी के वैगन में दबकर कई की मौत हो जाती। घटना से सिक लाइन में मालगाड़ी की मरम्मत कर रहे 20-25 रेलकर्मियों के बीच भगदड़ मचने के साथ दहशत व आक्रोश फैला था। इससे आक्रोशित रेलकर्मियों ने मौके पर हंगामा कर दिया। इस दौरान रेलकर्मियों ने इंजन चालक (शंटिंग मास्टर) से धक्का-मुक्की भी की। बाल-बाल बचे रेलकर्मियों ने दोषी के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर एक घंटे तक हंगामा किया। रेलकर्मी डीआरएम को बुलाने की मांग कर रहे थे। इसके बाद टाटानगर के एरिया मैनेजर ने पांच लोगों को निलंबित कर दिया।

एआरएम पहुंचे घटनास्थल: सिक लाइन में हंगामे की सूचना पाकर टाटानगर के एआरएम विकास कुमार एवं अन्य कई अधिकारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने रेलकर्मियों से घटना की जानकारी लेकर रेल कर्मचारियों को शांत कराया। यूनियन के नेता निक्सन कुमार, जवाहर लाल, आरबी राय एवं राकेश कुमार समेत अन्य घटनास्थल पर पहले से एकत्र थे। इससे एआरएम ने उच्चस्तीरय जांच कराने व दोषियों पर सख्त विभागीय कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

शंटिंग मास्टर व जमादार सस्पेंड : एआरएम विकास कुमार ने रेलवे नेताओं से वार्ता के बाद इंजन चालक (शंटिंग मास्टर) निर्मल बिरुवा और एसएम (शंटिंग जमादार) डीए राव समेत तीन प्वाइंटमैन को तत्काल सस्पेंड कर दिया। इनसे एक सप्ताह में घटना पर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

इंजन आने की होगी जांच: इंजन ने स्टॉपर को तोड़कर सिक लाइन में प्रवेश किया था। टाटानगर के परिचालन अधिकारियों ने चक्रधरपुर मंडल मुख्यालय को घटना से अवगत कराया गया है। इससे शंटिंग इंजन के सिक लाइन तक पहुंचने के कारणों की जांच का आदेश हुआ है।

जांच टीम गठित: स्टॉपर तोड़कर इंजन के सिक लाइन में प्रवेश करने की जांच परिचालन, सिग्नल, मैकेनिकल एवं संरक्षा विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से करेंगे। मुख्यालय के आदेश पर टाटानगर में टीम का गठन हुआ है। इससे आरआरआई एवं अन्य स्थानों पर नियुक्त ऑनड्यूटी रेलकर्मियों को पूछताछ का सामाना करना होगा।

लापरवाही का नतीजा: रेलकर्मियों के अनुसार, इंजन के सिक लाइन में घुसने की घटना ड्यूटी में लापरवाही और परिचालन प्रावधान का पालन न करने का नतीजा है। सिस्टम संचालन में लापरवाही हुई है, जिससे इंजन तेज गति में स्टॉपर तोड़कर सिक लाइन में आया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Engine collides with Merari five railway workers suspend