ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरएक्सएलआरआई में अर्थशास्त्री डॉ. जीन द्रेज देंगे व्याख्यान

एक्सएलआरआई में अर्थशास्त्री डॉ. जीन द्रेज देंगे व्याख्यान

डॉ. वर्गीस कूरियन मेमोरियल ऑरिएंटेशन 22 सितंबर को

एक्सएलआरआई में अर्थशास्त्री डॉ. जीन द्रेज देंगे व्याख्यान
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरFri, 21 Sep 2018 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

एक्सएलआरआई में शनिवार को डॉ. वर्गीस कूरियन की स्मृति में पांचवां डॉ. वर्गीस कूरियन मेमोरियल ऑरिएंटेशन ऑन सस्टेनेबल डेवलपमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता और अर्थशास्त्री प्रो. ज्यां द्रेज होंगे। वे आर्थिक उन्नति और सामाजिक विकास पर विचार रखेंगे।

कार्यक्रम के दौरान टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेन्द्रन, एक्सएलआरआई के निदेशक फादर ई अब्राहम , डीएन एकेडमिक्स डॉ. एके पाणि और प्रोफेसर मधुकर शुक्ला भी अपने विचार रखेंगे।

एक्सएलआरआई के निदेशक ने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रो. द्रेज की उपस्थिति महत्वपूर्ण हैं। वे भूख, अकाल, लिंग असमानता, बाल स्वास्थ्य और शिक्षा और एनआरईजीए जैसे विकास संबंधी मुद्दों पर रिसर्च कर रहे हैं। उनकी जानकारी से छात्रों को देश में सामाजिक वास्तविकताओं को समझने में मदद मिलेगी और उन्हें अधिक अच्छे काम के लिए प्रेरणा भी मिलेगी।

कौन है डॉ. ज्यां द्रेज : प्रो. ज्यां द्रेज बेल्जियम में पैदा हुए अर्थशास्त्री और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। भारत में उनका काम भूख, अकाल, लिंग असमानता, बाल स्वास्थ्य और शिक्षा और एनआरईजीए जैसे कई विकास संबंधी मुद्दों का अध्ययन करना रहा है। उन्होंने अर्थशास्त्र में नोबेल विजेता जैसे अमर्त्य सेन, निकोलस स्टर्न और अर्थशास्त्री एंगस डीटन में नोबेल विजेता जैसे प्रसिद्ध विद्वानों के साथ कई प्रकाशनों का सह-लेखन किया है। वे वर्तमान में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में मानद प्रोफेसर हैं और अर्थशास्त्र विभाग रांची विश्वविद्यालय में विजिटिंग प्रोफेसर हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें