ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरचक्रधरपुर में डायरिया की रोकथाम को विभाग अलर्ट

चक्रधरपुर में डायरिया की रोकथाम को विभाग अलर्ट

जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से डायरिया की रोकथाम के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया है। कहा गया है कि जून में मानसून आते ही डायरिया का प्रकोप बढ़ जाता...

चक्रधरपुर में डायरिया की रोकथाम को विभाग अलर्ट
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSat, 25 May 2019 04:57 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से डायरिया की रोकथाम के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया है। कहा गया है कि जून में मानसून आते ही डायरिया का प्रकोप बढ़ जाता हैं।

डायरिया के प्रकोप को कम करने का डिजास्टर मैनेजमेंट की तर्ज पर प्रयास किया जाता है ताकि इससे होने वाली मृत्यु दर को शून्य स्तर पर लाया जा सके। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से डायरिया की रोकथाम के लिए अभी से ठोस कदम उठाया जा रहा है। जिसमें सभी स्तर पर दवा, ओआरएस, डिर्स्पिसबल जिंक टेबलेट, सलाइन, ब्लीचिंग पाउडर की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी हैं। इसके लिए अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को डायरिया की रोकथाम के लिए नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया हैं। जिले में कंट्रोल रूम की व्यवस्था मई से अक्टूबर तक की जानी हैं। कंट्रोल रूप का टेलीफोन एवं फैक्स चालू हालत में होना चाहिए। सभी जलस्रोतों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव ससमय हो। अस्पतालों में ओआरटी कॉर्नर की स्थापना की जानी हैं ताकि डायरिया के मरीज का इलाज किया जा सके।

अस्पतालों में आपात टीम गठन का निर्देश

डायरिया बीमारी से निपटने के लिए अस्पतालों में आपात टीम गठन का निर्देश दिया गया हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अनुमंडल अस्पताल, रेफरल अस्पताल, जिला अस्पताल में किसी भी आपात स्थिति में निपटने हेतु आपात टीम का गठन होगा। प्रत्येक टीम में एक चिकित्सा पदाधिकारी, दो स्वास्थ्यकर्मी, एक चालक की प्रतिनियुक्ति होगी। टीम 8 घंटे के हिसाब से कार्यरत रहेगी। एक एंबुलेंस वाहन दवाइयों एवं अन्य वांछित सामग्री के साथ उपलब्ध रहेगा। किसी भी क्षेत्र में डायरिया की सूचना मिलने पर त्वरित कार्रवाई करते हुए मरीज का इलाज प्रारंभ किया जाएगा।

डायरिया से बचने के लिए होगा प्रचार-प्रसार

डायरिया से बचने के लिए जोरशोर से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। हाट बाजार में प्रचार की जिम्मेदारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की होगी। केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी किसी अन्य चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड प्रसार प्रशिक्षकों की देखरेख में सभी हाट बाजारों में डायरिया से संबंधित लोगों को जागरूक करने का काम करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें