DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए फैसलों के लिए कॉरपोरेट जगत रहा चर्चा में

नए फैसलों के लिए कॉरपोरेट जगत रहा चर्चा में

कॉरपोरेट जगत में वर्ष 2017 में कई बदलाव हुए, वहीं कई योजनाएं धरातल पर नहीं उतर पाईं। कई योजनाओं से शहरवासी अबतक वंचित हैं। टाटा स्टील और टाटा मोटर्स ने कई बड़े फैसले लिए। कहीं नए बदलाव हुए तो कहीं पुराने का अस्तित्व ही समाप्त हो गया। नए फैसलों के लिए कॉरपोरेट जगत चर्चा में रहा।

22 जनवरी : टाटा मोटर्स में एमओपी प्रभावी : टाटा मोटर्स में मेजर ऑफ परफॉरमेंस (एमओपी) प्रभावी हुआ। इससे कंपनी में उत्पादन व उत्पादकता की गणना शुरू हुई। विभाग में सभी कर्मचारियों के पूरी क्षमता से काम करने पर कितना होगा उत्पादन, बताएगा एमओपी। टाटा मोटर्स, जमशेदपुर प्लांट में इस तरह की नई पहल।

नहीं शुरू हो पाई क्षेत्रीय विमान सेवा : 21 जनवरी को नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा ने अपने जमशेदपुर प्रवास के दौरान घोषणा की थी कि मार्च 2017 से जमशेदपुर में क्षेत्रीय कनेक्टिविटी सर्विस ह्यउड़ानह्ण का शुभारंभ होगा। इसके तहत पहले चरण में जमशेदपुर से कोलकाता की उड़ान शुरू होगी। लेकिन दिसंबर बीतने के बावजूद विमान सेवा शुरू नहीं हो पाई।

मानगो नहीं बन पाया नगर निगम, जुगसलाई नप : 20 जनवरी को राज्य सरकार ने मानगो को नगर निगम व जुगसलाई को नगर परिषद बनाने की अधिसूचना जारी की। 10 फरवरी से मानगो में नगर निगम के गठन पर जमीनी प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू करने व 30 दिनों के अंदर सुझाव मांगा गया था, लेकिन योजना आज तक लंबित है।

बाई-6 कर्मचारियों को मिलेगा ईएसआई का लाभ : 15 जनवरी को टाटा मोटर्स व टीएमएल एंड ड्राइव लाइन में कार्यरत लगभग 6 हजार बाई-6 कर्मचारियों को अब ईएसआई का लाभ मिलेगा। अब तक बाई-6 कर्मचारियों को कंपनी में मेडिकल सेवा का लाभ मिलता था, जबकि उनके आश्रित इससे वंचित रहते थे। ईएसआई के तहत बाई-6 कर्मी व उनके आश्रित मेडिकल सुविधा पाने के हकदार होंगे।

मानगो में बढ़ा होल्डिंग टैक्स : छह जनवरी मानगो अक्षेस के निवासियों का होल्डिंग टैक्स 10 गुना बढ़ गया है। अब तक स्थानीय निवासी न्यूनतम 20 और अधिकतम 80 रुपये होल्डिंग टैक्स देते थे। लेकिन झारखंड नगरपालिका संपत्ति की संशोधित नियमावली 2016 के तहत टैक्स की दर में बदलाव किया है। अब अक्षेसवासियों को जमीन की प्रकृति, मकान, दुकान, खाली जमीन के आधार पर न्यूनतम 250 व अधिकतम 1000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से त्रैमासिक टैक्स चुकाना होगा। अक्षेस में 37 वर्षों के बाद होल्डिंग टैक्स में बदलाव हुआ है।

टाटा मोटर्स कर्मचारियों को ग्रुप इंश्योरेंस: टाटा मोटर्स में 31 जुलाई 2017 को हुए ग्रेड रिवीजन के तहत सभी स्थायी कर्मचारियों को ग्रुप इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा। इसके तहत सामान्य स्थिति में मौत पर 8 लाख व काम के दौरान मौत होने पर 32 लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा कर्मचारी का सिक लीव का भी इनकैशमेंट होगा। वहीं, कंपनी में लीव बैंक बनाया गया है।

21 जुलाई 2017 : टेल्को यूनियन का अस्तित्व समाप्त! टाटा मोटर्स प्रबंधन ने टीएमएल एंड ड्राइव लाइन यूनियन को मान्यता दे दी। प्रबंधन ने 19 जुलाई को यूनियन द्वारा किए गए एजीएम और टेल्को वर्कर्स यूनियन के विलय को देखते हुए यह फैसला लिया। प्रबंधन के इस निर्णय के साथ ही टेल्को वर्कर्स यूनियन का अस्तित्व सदा के लिए समाप्त हो गया। हालांकि यूनियन महामंत्री ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की, लेकिन वहां भी उन्हें राहत नहीं मिली। वहीं, 20 जुलाई को टेल्को यूनियन का टीएमएल एंड ड्राइव लाइन में विलय हो गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:corporate has been in lime light for new decisions.