ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरसीएम बोले-सांप्रदायिक और राजनीतिक ताकतें बिगाड़ रही जमशेदपुर का माहौल

सीएम बोले-सांप्रदायिक और राजनीतिक ताकतें बिगाड़ रही जमशेदपुर का माहौल

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि शहर में बार-बार माहौल बिगाड़ने का काम सांप्रदायिक और राजनीतिक ताकतें कर रही हैं, जिनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन शरारती तत्वों की पहचान कर रहा है। वे...

सीएम बोले-सांप्रदायिक और राजनीतिक ताकतें बिगाड़ रही जमशेदपुर का माहौल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 18 Jun 2017 07:26 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि शहर में बार-बार माहौल बिगाड़ने का काम सांप्रदायिक और राजनीतिक ताकतें कर रही हैं, जिनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन शरारती तत्वों की पहचान कर रहा है। वे सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर में आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दिनों बच्चा चोरी की अफवाहें और सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं में कई लोगों की जानें गई हैं। इस घटना के प्रति सरकार गंभीर है। प्रशासनिक अफसरों को जिम्मेदारी दी गई है कि वे शरारती तत्वों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें, ताकि भविष्य में कोई समाज में शांति भंग करने की बात सोच नहीं पाए। 

तस्सर व्यवसाय का बड़ा केंद्र बनेगा झारखंड : सीएम ने कहा कि तस्सर उद्योग में झारखंड दुनिया का केंद्र बनेगा। विश्व का 82 प्रतिशत तस्सर झारखंड में पैदा होता है, जिसे कच्चे माल के तौर पर भागलपुर के नाम से तस्सर उत्पाद बिकता है। इसी तरह लाह का 62 प्रतिशत उत्पादन झारखंड में होता है, जो जयपुर के नाम पर बिकता है। इन उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड का गठन होगा, जिसके तहत चार बोर्ड लाह, तस्सर, लघु और मध्यम और हैंडिक्राफ्ट उद्योग को उत्पादन से लेकर बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। 

मानीकुई जर्जर पुलिया की होगी जांच : मुख्यमंत्री ने कहा कि मानीकुई की जर्जर पुलिया की जांच कर आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही मानीकुई पुलिया का बेहतर गुणवत्ता के साथ जल्द निर्माण कराया जाएगा। 

हाईवे पर दौड़ेंगी 300 एंबुलेंस  : सीएम ने कहा कि पूरे राज्य में हाईवे पर लगभग तीन सौ अत्याधुनिक एंबुलेंस दौड़ेंगी। केंद्र सरकार के सहयोग से जुलाई से हर महीने 50-50 एंबुलेंस तैयार की जाएंगी। 

बढ़ेगी एयर और रोड कनेक्टिविटी : रघुवर ने कहा कि राज्य में एयर और रेल कनेक्टिविटी को बढ़ाया जाएगा, जिसके तहत रांची-टाटा हवाई सेवा के लिए एनओसी मिल गई है। रांची-हजारीबाग, रांची-दुमका और रांची-देवघर से विमान सेवा शुरू होगी। धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के लिए केंद्रीय मंत्री और सचिव से बात हुई है। एनएच-33 और रांची रिंग रोड दिसंबर व जनवरी तक पूरा हो जाएगा। 

कृषि और सोलर एनर्जी को मिलेगा बढ़ावा : रघुवर दास ने कहा कि राज्य में कृषि, बागवानी, पशुपालन को बढ़ावा देने के साथ-साथ बंजर भूमि पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे, जिसके तहत किसानों से सरकार बिजली खरीदेगी। राज्य में लगभग दो लाख हेक्टेयर बंजर भूमि हैं, जहां सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। विश्व बैंक से जोहार योजना के तहत 12 सौ करोड़ रुपये का कर्ज लिया गया है। इस योजना के तहत कृषि, बागवानी और पशुपालन को बढ़ावा दिया जाएगा। जिसमें किसानों को चार लाख रुपये का लोन दिया जाएगा। हाइवे और रिंग रोड पर शौचालय और ट्रामा सेंटर का निर्माण होगा। डॉक्टरों की नियुक्ति के बाद और चार ट्रामा सेंटर खोले जाएंगे। 

16 हजार करोड़ होगा निवेश : उन्होंने कहा कि जुलाई में कृषि और उद्योग के क्षेत्र में लगभग 16 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा, जिसके तहत मनोहरपुर में वेदांता के सहयोग से स्टील प्लांट लगेगा। जहां सात से आठ साल बाद उत्पादन शुरू हो जाएगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें