ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरचक्रधरपुर मंडल को मिलेंगे चार सौ सहायक लोको पायलट

चक्रधरपुर मंडल को मिलेंगे चार सौ सहायक लोको पायलट

रेलवे बोर्ड के आदेश पर चक्रधरपुर मंडल को करीब चार सौ नए सहायक लोको पायलट मिलेंगे। दक्षिण पूर्व रेलवे जोन को 1001 सहायक लोको पायलट बहाली का आदेश हुआ...

चक्रधरपुर मंडल को मिलेंगे चार सौ सहायक लोको पायलट
default image
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरFri, 21 Jun 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे बोर्ड के आदेश पर चक्रधरपुर मंडल को करीब चार सौ नए सहायक लोको पायलट मिलेंगे। दक्षिण पूर्व रेलवे जोन को 1001 सहायक लोको पायलट बहाली का आदेश हुआ है। दरअसल देश के 16 रेलवे जोन में साढ़े 18 हजार से अधिक सहायक लोको पायलट की बहाली का आदेश रेलवे बोर्ड ने तीन दिनों पहले दिया है। इससे रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की ओर से जल्द ही कंप्यूटर बेस्ड विभागीय प्रमोशन परीक्षा आयोजित करने की उम्मीद है, ताकि ट्रेनों की बढ़ती संख्या के अनुरुप लोको पायलट भी उपलब्ध हो सकें।
इधर, ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के पारस कुमार ने बहाली के आदेश की सराहना की है। उन्होंने बताया कि सुरक्षित परिचालन के लिए एएलपी की बहाली आवश्यक थी। इससे रिक्तियों की समस्या कम हो जाएगी। इसका लाभ 12-14 घंटे ड्यूटी करने वाले लोको पायलट को मिलेगा। वहीं, परिवारिक कार्यो के लिए जरूरत के अनुसार छुट्टी मिल सकती है।

यात्री ट्रेनों पर मालगाड़ी के चालक

चक्रधरपुर मंडल में रनिंग स्टाफ का कैडर पुनर्गठन कर 575 मालगाड़ी के चालकों को यात्री ट्रेनों की ड्यूटी दी गई थी, जबकि तीन श्रेणी में 729 लोको पायलट अप्रैल में बढ़ाए गए थे, ताकि यात्री ट्रेनों की बढ़ती संख्या के अनुसार लोको पायलट उपलब्ध हो सके। परिचालन सामान्य रखने के लिए आईटीआई एवं डिप्लोमाधारी तकनीशियन को लोको पायलट बनाने का आदेश हुआ था। मालूम हो कि बीते सप्ताह चक्रधरपुर मंडल के 153 लोको पायलट को प्रमोशन मिला है। इससे इंजन शंटिंग के लोको पायलट अब मालगाड़ी चलाएंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।