ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरएमजीएम अस्पताल में अब कैंसर मरीजों को मिलेगी कीमोथेरेपी

एमजीएम अस्पताल में अब कैंसर मरीजों को मिलेगी कीमोथेरेपी

जिले के कैंसर मरीजों के लिए सरकार बड़ी सहूलियत लेकर आई है। एमजीएम अस्पताल में कैंसर मरीजों के लिए कीमोथेरेपी की सुविधा शुरू की गई है। अबतक 17 मरीजों को कीमो दी जा चुकी...

एमजीएम अस्पताल में अब कैंसर मरीजों को मिलेगी कीमोथेरेपी
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSat, 16 Jun 2018 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के कैंसर मरीजों के लिए सरकार बड़ी सहूलियत लेकर आई है। एमजीएम अस्पताल में कैंसर मरीजों के लिए कीमोथेरेपी की सुविधा शुरू की गई है। अबतक 17 मरीजों को कीमो दी जा चुकी है।

जल्द ही उपलब्ध होगी कीमो की दवा भी : मरीजों को बेहतर तरीके से कीमो देने के लिए एमजीएम प्रबंधन की ओर से कीमोथेरेपी ड्रग विनब्लास्टिन व जोलड्रोनिक एसिड की आपूर्ति के लिए मुख्यालय को पत्र भेजा जा चुका है। जल्द ही इसकी आपूर्ति शुरू हो सकती है।

तीन बेड की मांग : एमजीएम के कैंसर विशेषज्ञ डॉ. अरुण कुमार ने बताया कि कीमोथेरेपी सुविधा शुरू होने से जिले के कैंसर मरीजों को काफी लाभ मिल रहा है। पर बेहतर ढंग से कीमो देने के लिए दो से तीन इनडोर बेड आवश्यक हैं। क्योंकि कीमो देने के बाद मरीजों को एक से दो दिन रखना पड़ता है। बेड के लिए अधीक्षक को पत्र दिया गया है।

फिजीसिस्ट बहाली के लिए मिली अनुमति : एमजीएम अस्पताल में सुचारू रूप से कैंसर टर्सरी सेंटर संचालन करने के लिए जल्द ही फिजीसिस्ट की बहाली होगी। इसके लिए मुख्यालय से एमजीएम को अनुमति मिल चुकी हैं।

आईसीएमआर के तहत होगा निबंधन : एमजीएम में कैंसर के इलाज के लिए आने वाले मरीजों का अब भारत सरकार के इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम के तहत निबंधन भी होगा। इसके लिए एमजीएम को आईसीएमआर के हॉस्पिटल बेस्ड कैंसर रजिस्ट्री से भी जोड़ने का आदेश दिया गया है। ताकि कैंसर मरीजों का पुष्ट आंकड़ा प्राप्त कर इसकी रोकथाम के उपाय किये जा सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें