DA Image
3 अप्रैल, 2020|3:46|IST

अगली स्टोरी

टाटानगर स्टेशन पर व्हीलचेयर की ऑनलाइन होगी बुकिंग

टाटानगर स्टेशन पर व्हीलचेयर की ऑनलाइन होगी बुकिंग

दिव्यांग और सीनियर सिटीजन यात्रियों के परिजनों को अब व्हीलचेयर के लिए टाटानगर स्टेशन पर भटकना नहीं पड़ेगा। आईआरसीटीसी यात्रा टिकट के साथ व्हीलचेयर की बुकिंग करेगी।

हावड़ा समेत देश के अन्य 22 बड़े स्टेशनों पर व्हीलचेयर की ऑनलाइन बुकिंग होने लगी है। इससे टाटानगर के दिव्यांग एवं वरिष्ठ यात्रियों को जल्द नई सुविधा मिल सकती है। टाटानगर में अभी आईआरसीटीसी से ऑनलाइन खानपान व रिटायरिंग रूम बुकिंग की सुविधा मिलती है। व्हीलचेयर ऑनलाइन बुक होने से दिव्यांग यात्री के परिजनों को स्टेशन मास्टर कक्ष का चक्कर काटने से छुटकारा मिलेगा। ऑनलाइन बुकिंग पर पीएनआर नंबर के आधार से लोगों को स्टेशन पर व्हीलचेयर की सुविधा मिलेगी।

ये हैं नियम : स्टेशन पर व्हीलचेयर के लिए स्टेशन मास्टर के पास पहचान पत्र जमा कराना होता है। यात्री को ट्रेन पर चढ़ाने या उतारकर वाहन तक पहुंचाने के बाद व्हीलचेयर जमा कराने का प्रावधान है। स्टेशन से कई बार व्हीलचेयर गायब हो जाता है। यात्री या परिजन दिव्यांग व सीनियर सिटीजन को उतारने या चढ़ाने के बाद व्हीलचेयर प्लेटफॉर्म पर छोड़ देते हैं। लोग व्हीलचेयर लेकर चले जाते हैं। स्टेशन पर ज्यादातर व्हीलचेयर सामाजिक संस्थाएं व बैंक यात्री सुविधा में उपलब्ध कराती हैं।

प्लेटफॉर्म पर व्हीलचेयर : टाटानगर समेत बड़े स्टेशनों के हर प्लेटफॉर्म पर यात्री सुविधा में व्हीलचेयर जरूरी है। रेलवे बोर्ड में जून 2016 से यह योजना है। छोटानागपुर पैसेंजर एसोसिएशन के महासचिव डॉ. अरुण तिवारी के अनुसार, स्टेशन के हर प्लेटफॉर्म पर कम से कम तीन व्हीलचेयर दिव्यांगों व सीनियर सिटीजन के लिए होना चाहिए।

चक्के की खराबी से व्हीलचेयर बेकार : स्टेशन पर कई व्हीलचेयर सिर्फ चक्के में खराबी के कारण ही बेकार हैं। पैसेंजर एसोसिएशन के सर्वे में यह बात सामने आई थी। डॉ. तिवारी ने कहा कि चक्का सुधारने के साथ व्हीलचेयर की कमी दूर की जा सकती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Booking of wheelchairs will be done online at Tatanagar station