DA Image
25 फरवरी, 2020|2:07|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए साल में बदला आंगनबाड़ी का मेन्यू

default image

नए साल में पूर्वी सिंहभूम सहित पूरे राज्य के आंगनबाड़ी केन्द्रों में तीन से छह साल तक के बच्चों के खान-पान का मेन्यू बदल गया है। अब सुबह में दलिया (अंडा पहले ही बंद) के बदले मीठा हलवा मिलेगा। नाश्ते के बाद और भोजन के बीच में भुना हुआ मूंगफली दाना और ईंख का गुड़ मिलेगा। यह पहली बार शुरू किया जा रहा है। जहां तक मध्याह्न भोजन (खिचड़ी) की बात है, उसमें बाकी सारी सामग्री पहले वाली ही रहेगी, सिर्फ सब्जी में सोयाबीन बड़ी की जगह आलू शामिल हो गया है।

एक नवंबर 2019 को महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग ने जो संकल्प जारी किया था, उसे अब जिला प्रशासन को भी क्रियान्वित करने के लिए भेज दिया गया है। पूर्वी सिंहभूम जिले के 1622 आंगनबाड़ी केन्द्रों से जुड़े हजारों बच्चों को इस बदलाव का लाभ मिलेगा। आंगनबाड़ी केन्द्रों को सामग्री की खरीदारी स्थानीय महिला स्वयं सहायता समूह से करनी है, जबकि इसकी निगरानी वार्ड सदस्य की अध्यक्षता वाली समिति करेगी।

प्रोटीन व कैलोरी की मात्रा बढ़ाई

यह बदलाव बच्चों को अधिक प्रोटीन व कैलोरी देने के उद्देश्य से किया गया है। पहले 12 से 15 ग्राम प्रोटीन और 500 कैलोरी वाला मेन्यू था। नए मेन्यू के माध्यम से प्रोटीन 16.34 ग्राम जबकि कैलोरी बढ़कर 618 हो जाएगी।

इस प्रकार होगी भोजन की मात्रा

हलवा में ठोस सामग्री 25 ग्राम रहेगी। इसमें 15 ग्राम सूजी, 7 ग्राम चीनी और 3 ग्राम घी रहेगा। मूंगफली 5 ग्राम, जबकि गुड़ का वजन 10 ग्राम रहेगा। जहां तक भोजन की बात है तो उसमें 80 ग्राम चावल, 25 ग्राम अरहर की दाल, 40 ग्राम आलू, 4 ग्राम तेल, 50 पैसे की हरी सब्जी और 25 पैसे का नमक एवं मसाला शामिल होगा।

पोषाहार की लागत भी बढ़ाई

पुराने मेन्यू की कुल लागत प्रति बच्चा प्रतिदिन करीब 6.50 रुपये थी। अब इसके लिए 8 रुपये का भुगतान किया जाएगा। नए मेन्यू में मूंगफली व गुड़ की कीमत 1 रुपये 19 पैसे अतिरिक्त है। अन्य सामान की कीमतों को भी संशोधित किया गया है। हलवा की लागत 2 रुपये 57 पैसे, जबकि भोजन की लागत 3 रुपये 99 पैसे होगी। बाकी 25 पैसे में जलावन व सामान की ढुलाई शामिल होगी। गर्भवती धातृ महिलाओं के पोषाहार पर 9.50 जबकि अतिकुपोषित बच्चों के पूरक पोषाहार पर 12 रुपये प्रतिदिन खर्च किए जाएंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Anganwadi menu changed in new year