ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरएमजीएम बर्न यूनिट में लगेगी एनेस्थीसिया मशीन

एमजीएम बर्न यूनिट में लगेगी एनेस्थीसिया मशीन

आग से जलने वाले मरीजों को अब एमजीएम अस्पताल की बर्न यूनिट से ऑपरेशन के लिए सर्जिकल ओटी में नहीं ले जाना पड़ेगा, क्योंकि अस्पताल प्रबंधन बर्न यूनिट...

एमजीएम बर्न यूनिट में लगेगी एनेस्थीसिया मशीन
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरWed, 21 Feb 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

आग से जलने वाले मरीजों को अब एमजीएम अस्पताल की बर्न यूनिट से ऑपरेशन के लिए सर्जिकल ओटी में नहीं ले जाना पड़ेगा, क्योंकि अस्पताल प्रबंधन बर्न यूनिट में अलग से एनेस्थीसिया मशीन लगा रहा है। अस्पताल से पांच एनेस्थीसिया मशीन का प्रस्ताव राज्य स्वास्थ्य मुख्यालय भेजा गया है, लेकिन बर्न यूनिट पर जोर ज्यादा है, ताकि आग से जलने वाले मरीजों को ऑपरेशन में परेशानी न हो। दरअसल 7 फरवरी को हिन्दुस्तान दैनिक ने बर्न यूनिट में एनेस्थीसिया मशीन नहीं होने और आग से जख्मी का ऑपरेशन सर्जरी विभाग की ओटी में करने की खबर प्रकाशित की थी।
अधीक्षक के अनुासर, अस्पताल के गायनिक विभाग के ऑपरेशन थियेटर में एनेस्थीसिया मशीन कुछ दिनों पूर्व लगी है, जबकि अन्य विभागाध्यक्ष डॉक्टर ने भी एनेस्थीसिया मशीन का मुद्दा उठाया था। इससे पांच एनेस्थीसिया मशीन खरीदने की योजना बनी। मालूम हो कि एमजीएम बर्न यूनिट में हर वर्ष सौ से ज्यादा मरीजों का ऑपरेशन और प्लास्टिक सर्जरी होता है। सिर्फ 2023 में 92 गंभीर व 29 सामान्य ऑपरेशन हुआ है। इससे एनेस्थीसिया मशीन की जरूरत बढ़ती जा रही है। मालूम हो कि एमजीएम अस्पताल में स्ट्रेबलाइजर के लिए ऑटोक्लेव मशीन, हड्डी विभाग में सीआर्म एवं मेडसिन विभाग में सिटी स्कैन खरीदारी की प्रक्रिया पहले से शुरू है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें