ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरऑनलाइन पढ़ाई से लगभग 40 फीसदी बच्चों को लगा चश्मा

ऑनलाइन पढ़ाई से लगभग 40 फीसदी बच्चों को लगा चश्मा

ऑनलाइन शिक्षा ने करोना में शैक्षणिक सुगमता तो दी, लेकिन साथ ही 40% बच्चों की आंखों में चश्मा लगा दिया। बच्चों की आंखों में पानी सूखने, आंखों में...

ऑनलाइन पढ़ाई से लगभग 40 फीसदी बच्चों को लगा चश्मा
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरTue, 03 Aug 2021 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑनलाइन शिक्षा ने करोना में शैक्षणिक सुगमता तो दी, लेकिन साथ ही 40% बच्चों की आंखों में चश्मा लगा दिया। बच्चों की आंखों में पानी सूखने, आंखों में लालिमा और खुजली जैसी शिकायतों की अधिकता से परिजन और चिकित्सक दोनों परेशान हैं। कॉमन परेशानी सिरदर्द और आंख से लगातार पानी आना था, जिसके बाद जब बच्चों को चिकित्सकों के पास ले जाया गया तो पता चला कि उनकी आंखों में निकट की रोशनी पर असर पड़ा है और उनमें मायोपिया (निकटदर्शिता) की समस्या उत्पन्न हो गयी है।

चिकित्सकों के अनुसार यह समस्या सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई से तो हुई, लेकिन साथ ही बच्चों का दो घंटे से ज्यादा समय तक लगातार मोबाइल का इस्तेमाल करना बड़ा कारण है। चिकित्सक बताते हैं कि जिन बच्चों ने लैपटॉप इस्तेमाल किया या फिर टीवी स्क्रीन पर पढ़ाई की, उनमें यह समस्या कम है।

यह थी वजह मायोपिया की

जो बच्चे लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे थे, उनमें यह दिक्कत अधिक आयी है। इसकी वजह थी कि उन्होंने स्क्रीन को आंखों के पास अधिक समय तक रखा, कमरे में कम रोशनी थी, फॉन्ट छोटे थे, छोटी स्क्रीन थी, गलत तरीके से बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल किया।

मानें चिकित्सकों की सलाह

चिकित्सकों के अनुसार अभी ऑनलाइन क्लासेज चलेंगी। तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। मोबाइल फोन इस्तेमाल करना ही पड़ेगा। इसके लिए कुछ बातें हैं, जो आंखों के लिए जरूरी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें