ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरअक्षय तृतीया पर होनेवाली 78 शादियां रद्द

अक्षय तृतीया पर होनेवाली 78 शादियां रद्द

अक्षय तृतीया पर इस बार होने वाली करीब 78 शादियां रद्द हो गईं। तीन माह पहले विवाह की तिथि तय हो चुकी थी। लॉकडाउन की वजह से शादियां कैंसल हुईं। इन शादियों से वर-वधू पक्ष को ज्यादा क्षति नहीं हुई है।...

अक्षय तृतीया पर होनेवाली 78 शादियां रद्द
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 26 Apr 2020 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्षय तृतीया पर इस बार होने वाली करीब 78 शादियां रद्द हो गईं। तीन माह पहले विवाह की तिथि तय हो चुकी थी। लॉकडाउन की वजह से शादियां कैंसल हुईं। इन शादियों से वर-वधू पक्ष को ज्यादा क्षति नहीं हुई है। अग्रिम राशि को इस शर्त पर जमा रखा गया है कि अगली तिथि में उसे समायोजित कर लिया जाएगा।

श्री श्री शीतला मंदिर साकची के पुजारी सतीश पांडेय ने बताया कि रविवार अक्षय तृतीया को कोई विवाह नहीं है। सारे विवाह रद्द हो चुके हैं। प्रशासनिक अनुमति के प्रावधान के बावजूद लोगों ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है। वर-वधू पक्ष वालों का यही कहना है कि लॉकडाउन में खुशी के माहौल की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। गिनती के लोगों के बीच विवाह का कोई मतलब नहीं है। लॉकडाउन के दूसरे चरण के खत्म होने में आठ दिन बाकी हैं। धर्म रक्षिणी पौरोहित्य महासंघ के प्रवक्ता दिलीप पांडेय ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन उनकी भतीजी नीतू पांडेय का विवाह होना तय था, जिसे रद्द किया गया है। कोई आर्थिक हानि नहीं हुई है, क्योंकि जिन लोगों को अग्रिम राशि जमा की थी, उन्होंने इस शर्त पर जमा रखा है कि अगली तिथि में समायोजित कर लेंगे।

सरकार के नियमों में छूट के आलोक में भी किसी ने जिला प्रशासन के पास सशर्त विवाह की अनुमति के लिए आवेदन नहीं किया है। सबको भरोसा है कि तीन मई के बाद लॉकडाउन में स्थिति और बेहतर हो जाएगी। इसलिए अगली तिथि के इंतजार में हैं। रजिस्ट्री विभाग के रजिस्ट्रार ने बताया कि लॉकडाउन में विवाह संबंधी कोई आवेदन नहीं आया है। फिलहाल रजिस्ट्री ऑफिस में ऑफिस के काम हो रहे हैं। आम लोगों को वहां आने की अनुमति नहीं है। इसलिए अक्षय तृतीया पर शादी होने की संभावना नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें