ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरकोल्हान प्रमंडल के 55 गांव सोलर मिनी ग्रिड से होंगे रोशन

कोल्हान प्रमंडल के 55 गांव सोलर मिनी ग्रिड से होंगे रोशन

कोल्हान के दुर्गम और सुदूरवर्ती इलाकों में सोलर पावर के माध्यम से बिजली पहुंचाई जाएगी। जरेडा ने अबतक 55 गांवों में सोलर मिनी ग्रिड के जरिए बिजली...

कोल्हान प्रमंडल के 55 गांव सोलर मिनी ग्रिड से होंगे रोशन
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरThu, 23 May 2024 05:15 PM
ऐप पर पढ़ें

कोल्हान के दुर्गम और सुदूरवर्ती इलाकों में सोलर पावर के माध्यम से बिजली पहुंचाई जाएगी। जरेडा ने अबतक 55 गांवों में सोलर मिनी ग्रिड के जरिए बिजली पहुंचाने की योजना बनाई है। कोल्हान में सबसे अधिक पश्चिमी सिंहभूम के 54 गांवों को सोलर मिनी ग्रिड के जरिए बिजली दी जा रही है, जबकि सरायकेला के एक गांव में पावर ग्रिड बनाने की योजना है।
923 मिनी ग्रिड किए गए हैं स्थापित

कोल्हान में अबतक 55 सोलर मिनी ग्रिड स्थापित किए जाएंगे। इन ग्रिड के जरिए बिजली पहुंचाई जाएगी। कुल 925 किलोवाट बिजली उत्पादन किया जाएगा। इनमें 923 किलोवाट पश्चिमी सिंहभूम और दो किलोवाट बिजली का उत्पादन सरायकेला में होगा।

सुदूर गांवों में लगेंगे सोलर पावर प्लांट

राज्य के सुदूर इलाके के गांवों में सोलर पावर प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है, जहां बिजली नहीं पहुंच पा रही है। ये गांव पहाड़ और दुर्गाम क्षेत्रों में बसे हैं, जहां बिजली के पोल लगाना संभव नहीं है। इन गांवों को चिह्नित कर सोलर ग्रिड लगाए जा रहे हैं। इससे गांवों को बिजली मिलेगी और अतिरिक्त बिजली जेबीवीएनएल को सप्लाई की जाएगी। इससे बिजली की कमी की भरपाई हो सकेगी।

कोट:::::::

कई जिलों में तेजी से सोलर पावर प्लांट लगाए जा रहे हैं। कोल्हान के पश्चिमी सिंहभूम में सर्वाधिक गांवों को चिह्नित किया गया है, जहां पावर ग्रिड पर तेजी से काम चल रहा है।

- केके वर्मा, निदेशक, जरेडा

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।