ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुर46 प्रतिशत लोग नहीं जानते कि उन्हें है ब्लड प्रेशर

46 प्रतिशत लोग नहीं जानते कि उन्हें है ब्लड प्रेशर

देश में 13 प्रतिशत लोगों को उच्च रक्तचाप की बीमारी है, जबकि 46 प्रतिशत लोगों को यह पता तक नहीं कि उन्हें ब्लडप्रेशर (रक्तचाप) की बीमारी है। ये बातें फोर्टिस हॉस्पिटल कोलकाता के चीफ कंसल्टेंट मेडिसिन...

46 प्रतिशत लोग नहीं जानते कि उन्हें है ब्लड प्रेशर
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 08 Apr 2018 05:14 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में 13 प्रतिशत लोगों को उच्च रक्तचाप की बीमारी है, जबकि 46 प्रतिशत लोगों को यह पता तक नहीं कि उन्हें ब्लडप्रेशर (रक्तचाप) की बीमारी है। ये बातें फोर्टिस हॉस्पिटल कोलकाता के चीफ कंसल्टेंट मेडिसिन व आईएमए पश्चिम बंगाल के संयुक्त सचिव डॉ. शिवब्रत बनर्जी ने शनिवार को एमजीएम अस्पताल के सेमिनार हॉल में कहीं।

वे यहां विश्व स्वास्थ्य दिवस पर एमजीएम व फोर्टिस हॉस्पिटल कोलकाता के संयुक्त संयोजन से आयोजित सेमिनार को बतौर मुख्य वक्ता संबोधित कर रहे थे। सेमिनार का मुख्य विषय ब्लडप्रेशर मॉनिटरिंग था।

डॉ. शिवब्रत ने बताया कि रक्तचाप आम बीमारी है और ये अधिकांश बीमारियों का लक्षण या प्रमुख कारक होता है। ऐसे में जरूरी है कि लोग ब्लडप्रेशर की जांच कराएं। सेमिनार में एमजीएम के डॉ. निर्मल कुमार, डॉ. एचएल मुर्मू, डॉ. मृत्युंजय कुमार, डॉ. बलराम झा, डॉ. अरुण कुमार एवं फोर्टिस हॉस्पिटल से रामा सान्याल व बिकेश कुमार मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें