ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरमहिला विवि में 300 छात्राओं को मिली मशरूम की खेती की जानकारी

महिला विवि में 300 छात्राओं को मिली मशरूम की खेती की जानकारी

सिदगोड़ा स्थित जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय के नए परिसर में बायोटेक विभाग की ओर से मशरूम कल्टीवेशन पर वर्कशॉप का आयोजन किया...

महिला विवि में 300 छात्राओं को मिली मशरूम की खेती की जानकारी
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरWed, 21 Feb 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सिदगोड़ा स्थित जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय के नए परिसर में बायोटेक विभाग की ओर से मशरूम कल्टीवेशन पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता, रजिस्ट्रार राजेंद्र कुमार जैसवाल, डीन ऑफ साईस डॉ. जावेद अहमद, सीवीसी डॉ. अन्नपूर्णा झा, बायोटेक विभाग के डॉ. विश्वराज लाल और डीओ डॉ. सलोनी कुजुर मौजूद थे।
कार्यक्रम का आयोजन चर्चील मशरूम फूड इंडिया के संचालक सजीव माथुर के नेतृत्व में हुआ। कुलपति ने बायोटेक के एम्ब्रोसिया क्लब का उद्घाटन करते हुए कहा कि सिर्फ किताबी ज्ञान काफी नहीं है, प्रेक्टिकल ज्ञान होना जरूरी है। विश्ववि‌द्यालय में टिशू कल्चर के लिए नई लैब तैयार की जा रही है।

कार्यक्रम के संचालक डॉ. विश्वराज लाल ने छात्राओ को वर्कशॉप के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बायोटेक भारत का भविष्य है और इसलिए छात्राओं में कौशल का विकास महत्वपूर्ण है। आने वाले समय में भी विवि इस प्रकार के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता रहेगा, जिससे छात्राओं का मनोबल बढ़ेगा। कार्यक्रम में मशरूम उगाने की शुरुआती चरणों से लेकर मशरूम की कटाई तक की जानकारी दी गई। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विश्ववि‌‌द्यालय के 300 छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें