ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुर28 लाख किसान स्मार्ट फोन से बेचेंगे अपना उत्पाद

28 लाख किसान स्मार्ट फोन से बेचेंगे अपना उत्पाद

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के 28 हजार किसान जल्द ही स्मार्ट फोन से अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपना उत्पाद बेचने लगेंगे। अगले वर्ष शुरू होते ही किसानों को सरकार मुफ्त में स्मार्ट फोन उपलब्ध...

28 लाख किसान स्मार्ट फोन से बेचेंगे अपना उत्पाद
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरThu, 08 Nov 2018 08:34 PM
ऐप पर पढ़ें

क्रासर- बोले रघुवर

अलग-अलग चुनाव से अधिक होता है खर्च

विकास कार्यो पर भी पड़ता है प्रतिकूल असर

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भाजपा सभी तरह के चुनाव एक साथ कराने की पक्षधर रही है। अलग-अलग चुनाव कराने से विकास कार्य प्रभावित होता है। सीएम गुरुवार को सोनमंडप में आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि लोकसभा, विधानसभा, शहरी निकाय, ग्राम पंचायत स्तर तक के चुनाव एक साथ कराना चाहिए। इससे जिस किसी भी पार्टी को सत्ता मिलेगी, तो विकास कार्य की योजनाओं को लागू कराने से लेकर हर तरह की सहूलियत होगी। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग समय पर चुनाव कराने से खर्च भी अधिक होता है और विकास कार्य भी प्रभावित होता है। एक साथ चुनाव कराना प्रधानमंत्री और भाजपा की भी सोच है।

28 लाख किसान स्मार्ट फोन से बेचेंगे उत्पाद : उन्होंने कहा कि राज्य के 28 लाख किसान जल्द ही स्मार्ट फोन से अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपना उत्पाद बेचेंगे। अगले वर्ष की शुरुआत में किसानों को सरकार मुफ्त में स्मार्ट फोन उपलब्ध कराएगी। 2020 तक सभी किसानों के हाथ स्मार्ट फोन आ जाएगा। रघुवर दास ने कहा कि स्मार्ट फोन मिलते ही किसान को ई-नाम(राष्ट्रीय कृषि योजना) के तहत लाभ मिलने लगेगा। वे अपने उत्पादों की बाजार कीमत को स्वयं इंटरनेट के माध्यम से जान सकेंगे और बिक्री को लेकर निर्णय खुद ले सकेंगे। सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए राज्य के किसानों को इजरायल प्रशिक्षण के लिए भेजा जा रहा है, जिससे वे कम लागत में उन्नत खेती कर सके।

एमजीएम में माह भर में अस्पताल का शिलान्यास : उन्होंने कहा कि झारखंड को मेडिकल हब के रूप में विकसित किया जाएगा। मणिपाल मेडिकल कॉलेज के लिए सरकार ने जमीन दे दी है, सभी विसंगतियों को दूर करते हुए 2019 में यहां एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। एमजीएम मेडिकल कॉलेज में 500 बेड के अस्पताल का जल्द शिलान्यास होगा। सूर्य मंदिर के पास महिला विश्वविद्यालय का शिलान्यास जल्द ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वार्डबॉय, कंपाउंडर, हाउसकीपिंग, नर्सिंग व अन्य के लिए कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीते चार वर्षों में राज्य में दुमका, पलामू, हजारीबाग, कोडरमा और चाईबासा सहित पांच मेडिकल कॉलेज से प्रत्येक वर्ष 1200 युवाओं को मेडिकल की डिग्री प्राप्त होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें