ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरनेट में शामिल हुए शहर के 2300 अभ्यर्थी

नेट में शामिल हुए शहर के 2300 अभ्यर्थी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) जून 2024 सेशन की परीक्षा का आयोजन देश भर के 360 परीक्षा केंद्रों समेत...

नेट में शामिल हुए शहर के 2300 अभ्यर्थी
default image
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरWed, 19 Jun 2024 05:45 PM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) जून 2024 सेशन की परीक्षा का आयोजन देश भर के 360 परीक्षा केंद्रों समेत जमशेदपुर में मंगलवार को दो पालियों में किया गया। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से लेकर दोपहर 12.30 तक हुई।
दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक ली गई। जमशेदपुर में मंगलवार को पहली पाली की परीक्षा देकर निकले विद्यार्थियों ने बताया कि परीक्षा में पूछे गए सवाल न आसान और न ही कठिन थे। प्रश्न पत्र मध्यम स्तर का रहा। इसके साथ ही पेपर 1 में डाटा इंटरप्रिटेशन भी काफी आसान रहा। दोनों पालियों की परीक्षा में जमशेदपुर में कुल 2300 विद्यार्थी शामिल हुए। इस वर्ष एनटीए की ओर से परीक्षा को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) नहीं लिया गया, बल्कि पेन-पेपर बेस्ड परीक्षा हुई। प्रश्न पत्र के विश्लेषण के दौरान अनुमान लगाया गया कि इस वर्ष का प्रश्न पिछले वर्ष के मुकाबले आसान रहा। टेल्को स्थित विद्या भारती चिन्मया विद्यालय में बने परीक्षा केंद्र पर सुबह की शिफ्ट में उम्मीदवारों को 9 बजे के बाद और दोपहर की पाली में 2.30 बजे के बाद किसी भी अभ्यर्थी को एग्जाम सेंटर पर एंट्री नहीं दी गई।

पीएचडी व जेआरएफ के लिए होती परीक्षा

यह परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और असिस्टेंट प्रोफेसर (पीएचडी) के लिए आयोजित होती है। परीक्षा के बाद विद्यार्थियों को अब रिजल्ट के कटऑफ का इंतजार रहेगा। अनुमानित कटऑफ की बात करें तो 216 से 160 तक रहने की संभावना है। साइकोलॉजी में कटऑफ लगभग 200 मार्क्स के आसपास रहने की संभावना है। वहीं, असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 190 मार्क्स के आसपास रहने की उम्मीद है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।