ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुर15 नवंबर तक 21 हजार शिक्षकों की हो जाएगी नियुक्ति : सीएम

15 नवंबर तक 21 हजार शिक्षकों की हो जाएगी नियुक्ति : सीएम

डीबीएमएस बीएड कॉलेज का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा शिक्षा केवल सरकारी बूते की बात...

15 नवंबर तक 21 हजार शिक्षकों की हो जाएगी नियुक्ति : सीएम
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरMon, 13 Aug 2018 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 15 नवंबर तक 21 हजार हाई स्कूल शिक्षकों की नियुक्ति हो जाएगी। इससे शिक्षकों की कमी का समाधान हो जाएगा। इसके साथ ही उच्च शिक्षा दर बढ़ाने और दूर दराज विद्यार्थियों की परेशानी हल करने के लिए सौ कॉलेज खोले जाएंगे। सीएम सोमवार को डीबीएमएस बीएड कॉलेज के उद्घाटन के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।

रघुवर ने कहा कि उच्च शिक्षा के लिए प्रदेश से काफी विद्यार्थियों ने पलायन किया है। इसे रोकने के लिए पिछले 4 वर्षो में 4 सरकारी और 6 निजी विश्वविद्यालय खोलने की सहमति दी गई। हालांकि उन्होंने दोहराया कि शिक्षा केवल सरकार की बूते के बात नहीं, निजी शैक्षणिक संस्थानों को भी इसमे सहयोग करना होगा। मुख्यमंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए डीबीएमएस की चेयरमैन भानुमती नीलकंठन और संयुक्त सचिव बी चन्द्रशेखर की तारीफ की।

महिला विश्वविद्यालय के लिए करेंगे पहल : रघुवर ने कहा कि शहर में बनने वाले महिला विश्वविद्यालय का मामला केन्द्रीय मानव संसाधन विभाग के पास लटका है। वे दिल्ली जा रहे है, इसके लिए विभागीय मंत्री से मिलकर पहल करेंगे।

सरकारी शिक्षकों का वेतन ज्यादा पर गुणवत्ता कम : सीएम ने कहा कि सरकारी स्कूल के शिक्षकों को 50-60 हजार वेतन मिल रहा है, पर वे निजी स्कूलों में 20-30 हजार वेतन पाने वाले से दक्ष नहीं होते। ऐसे में निजी शैक्षणिक संस्थान सरकारी शिक्षकों की ट्रेनिंग और ज्ञान की साझेदारी मे मदद करे।

बेहतर शिक्षा के लिए 15 सौ करोड़ का प्रावधान :उन्होंने कहा कि 2018-19 में स्कूल स्तर पर ई- लर्निंग, डिजिटल लाइब्रेरी और प्रयोगशालाओं के लिए सरकार ने 15 सौ करोड़ का प्रावधान किया है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने छह करोड़ की लागत से बने नये बीएड भवन का उद्धाटन किया, यहां 100 सीट पर बीएड की पढ़ाई होगी।

इन्हें किया गया सम्मानित : बीएड कॉलेज के निर्माण में सहयोग करने के लिए आरके फोजिंग के एमपी जालान और समाजसेवी शिवशंकर सिंह को भी सम्मानित किया गया।

समारोह में डीबीएमएस की चेयरमैन भानुमती नीलकंठन और सचिव बी चन्द्रशेखर ने भी अपने विचार रखें। चन्द्रशेखर ने कहा कि 1000 गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा उनके संस्थान में दी जा रही है। डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल में 10-12 लाख फ्रीशिप भी देते हैं। फीस की कमी से किसी भी बच्चे की शिक्षा रुकने नहीं देने का उनका संकल्प है। बैंक से स्कूल फीस तक लोन के रूप में दिलवाने की व्यवस्था है। इस दौरान मंच पर डीबीएमएस प्रबंधन से ललिता चन्द्रशेखर, प्रिया धर्मराजन और बीएड कॉलेज की प्रिंसिपल जूही सर्मपिता भी मौजूद थीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें