ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरमैट्रिक के 105 और प्लस टू के 33 सेंटर बनेंगे

मैट्रिक के 105 और प्लस टू के 33 सेंटर बनेंगे

मैट्रिक और 12वीं की परीक्षा के लिए जिले में 138 सेंटर बनाए जाएंगे। इसमें मैट्रिक के लिए 104, जबकि 12वीं के लिए 33 परीक्षा केन्द्र...

मैट्रिक के 105 और प्लस टू के 33 सेंटर बनेंगे
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरThu, 25 Feb 2021 04:12 AM
ऐप पर पढ़ें

मैट्रिक और 12वीं की परीक्षा के लिए जिले में 138 सेंटर बनाए जाएंगे। इसमें मैट्रिक के लिए 104, जबकि 12वीं के लिए 33 परीक्षा केन्द्र होंगे। इसको लेकर मंगलवार को उपायुक्त सूरज कुमार ने जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक के साथ बैठक की और किस तरह सेंटर में मजिस्ट्रेट के साथ अन्य लोगों की तैनाती की जाएगी, इसकी समीक्षा की।

जोन में बटेंगे परीक्षा केन्द्र

इसमें तय किया गया कि परीक्षा केन्द्रों को छह सुपर जोन में बांटा जाएगा और हर सुपर जोन में जोन के अनुसार ही विद्यालय होंगे। इसके साथ ही हर सेंटर में एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी। हर सेंटर में पुलिस बल की व्यवस्था होगी और बड़े केन्द्र जहां अधिक विद्यार्थी होंगे वहां पुलिस पदाधिकारियों की भी तैनाती होगी।

छात्र लगाएंगे मास्क, शिक्षक पहनेंगे ग्लब्स

इस बार मैट्रिक में 25 हजार 369 और 12वीं में 16 हजार 597 छात्र परीक्षा देंगे। बैठक में तय किया गया कि स्कूल बेंच पर किस तरह से बैठने की व्यवस्था होगी। इसकी तैयारी पहले कर लेनी है। हर सेंटर पर सेनिटाइजर की व्यवस्था की जानी है। विद्यार्थियों को पहले से कह देना है कि वे मास्क जरूर पहनकर आएं। परीक्षकों को ग्लब्स पहनने के निर्देश दिया गया है। छात्र या शिक्षकों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश से पहले उनकी जांच थर्मल स्कैनर से की जाएगी। अनुमंडल दंडाधिकारी के नेतृत्व में एक फ्लाइंग स्क्वायड बनेगा, जो परीक्षा केन्द्रों में जाकर जांच करेगा। प्राचार्यों को निर्देश दिया गया कि वे अपने सेंटर में कितनी सीटें और परीक्षक हैं, इसकी जानकारी देंगे। परीक्षकों को लेकर भी इसपर विशेष गाइडलाइन जारी की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें