ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड हज़ारीब़ागभीषण पेयजल संकट का सामना कर रहे बनासो के लोग

भीषण पेयजल संकट का सामना कर रहे बनासो के लोग

जेठ की भीषण गरमी में बनासो के लोग भीषण पेयजल संकट का सामना कर रहे हैं। पंचायत के मुसहर टोले में स्थिति और भी खराब है। इस टोले में करीब 50 दलित...

भीषण पेयजल संकट का सामना कर रहे बनासो के लोग
हिन्दुस्तान टीम,हजारीबागMon, 27 May 2024 08:15 PM
ऐप पर पढ़ें

विष्णुगढ़, प्रतिनिधि।
जेठ की भीषण गरमी में बनासो के लोग भीषण पेयजल संकट का सामना कर रहे हैं। पंचायत के मुसहर टोले में स्थिति और भी खराब है। इस टोले में करीब 50 दलित परिवार रहते हैं। टोलेवासियों की पेयजल सुविधा के लिए दो जगहों पर एक-एक हजार लीटर क्षमता का दो सोलर जलमीनार लगाया गया है। दोनों जलमीनार ठप पड़े हुए हैं। यहां का कुंआ भी सूख चुका है। मुकेश भुईंया, सोमर साव, किशोर भुईंया का कहना है कि जो समर्थ व्यक्ति हैं वे अपने घरों में चापाकल लगा लेते हैं। गरीब लोगों को पानी के लिए काफी मुश्किलें होती हैं। गरमी के दिनों में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। टोले में लगे दो चापाकल भी खराब पड़े हुए हैं।

आधा किमी की दूरी पर स्थित एक कुएं भी लोग पानी लाकर अपनी प्यास बुझाते हैं। पंचायत भवन के पास स्थित जलमीनार का मोटर चोरी हो गया है। जिसके कारण इससे भी जलापूर्ति ठप है। थोड़ी दूर स्थित एक अन्य जलमीनार का बोरिंग धंस गया है। जिससे यह भी सफेद हाथी साबित हो रहा है। बनासो के हटियाटांड में भी पानी की घोर समस्या है। नल जल योजना के तहत 1000 लीटर क्षमता की पानी टंकी से 117 घरों को पानी का कनेक्शन दिया गया है। परंतु विडंबना है कि बोरिंग में पर्याप्त पानी नहीं रहने के कारण कई घरों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। लोग पानी के लिए दर-दर भटकने को मजबूर हैं। यहां का चापाकल भी खराब पड़ा हुआ है। बता दें कि बनासो से होकर कोनार नहर का अंडरग्राउंड टनल गुजरा है। टनल की गहराई भूमिगत जलस्तर से नीचा रहने के कारण कुआं, चापाकल आदि के पानी का रिसाव टनल की ओर हो जाता है। जिससे पेयजल संकट बढ़ जाता है। गरमी आते हीं हरेक साल बनासो पंचायत के लोगों को पानी के लिए दो-चार होना पड़ता है। अभी तक इसके समाधान के लिए प्रयास नहीं किया गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।