DA Image
29 जनवरी, 2020|2:05|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विस चुनाव 2019 की व्यय पंजी जमा करने का प्रशिक्षण

default image

विधानसभा चुनाव 2019 भले ही समाप्त होकर सरकार बन गयी लेकिन कई चुनावी प्रक्रियाएं अभी भी चल रही हैं। इसी सिलसिले में गुरुवार को 2019 में विधानसभा चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों के व्यय पंजी को अंतिम रूप से जमा करने के संबंध में एक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें निर्वाचन व्यय अनुश्रवण कोषांग की ओर से सभी अभ्यर्थियों एवं उसके प्रतिनिधियों को समाहरणालय सभागार में प्रशिक्षण दिया गया।

इस प्रशिक्षण में व्यय पंजी के साथ सभी मूल वाउचर, सार विवरणी, अनुसूचियां एवं शपथ पत्र तैयार करने को बताया गया। जानकारी के अनुसार निर्वाचन परिणाम की घोषणा के 30 दिनों के भीतर सार विवरणी निर्वाचन आयोग के वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाना है। इस प्रशिक्षण में निर्वाचन व्यय अनुश्रवण कोषांग के नोडल अधिकारी नवीन सिन्हा, सहायक नोडल अधिकारी मिथिलेश कुमार झा, सभी सहायक व्यय प्रेक्षक,कोषांग के रियाजुद्दीन खान, अजय प्रसाद, दिव्यनारायण सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।फोटो पीएम टूसमाहरणालय परिसर में प्रशिक्षण देते अधिकारीसातवी आर्थिक गणना का कार्य शुरूहजारीबाग वरीय संवाददाताजिला में सांख्यिकी विभा की ओर से 7 वीं आर्थिक गणना 2019 की शुरू कर दी गयी है। इस गणना का मुख्य उद्देश्य आकंड़ों को जुटाना है। प्रत्येक परिवार और उनके व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से आंकड़े एकत्र किए जाएंगे। इन आंकड़ों का इस्तेमाल सरकार विकास संबंधी योजनाओं के लिए करेगी। इसमें असंगठित क्षेत्र के सभी कृषि एवं गैर कृषि क्रियाकलापों की गणना की जाएगी। सातवीं आर्थिक गणना के सुचारू रूप से एवं ससमय निष्पादन के लिए जिला मैनेजर, कॉमन सर्विस सेंटर, प्रखंड अंतर्गत सभी मुखिया एवं जनप्रतिनिधि आपस में समन्यवय बिठाते हुए कार्य करने का निर्देश दिया गया है।

धान अधिप्राप्ति के लिए 25 पैक्सों का चयन, प्रशिक्षण आजहजारीबाग वरीय संवाददाताखरीफ विपणन मौसम 2019 -20 में धान अधिप्राप्ति के लिए हजारीबाग जिला अंतर्गत कुल 25 पैक्सों का चयन किया गया है। पैक्सों में किसानों का रजिस्ट्रेशन, धान अधिप्राप्ति के लिए एसएमएस एवं धान की मात्रा अंकित करना आदि आनलाइन कार्य किया जाना है। राज्य खाद्य निगम/ पीईजी गोदामों में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर को अपने कार्य के अतिरिक्त प्रतिनियुक्त किया गया है। इस संबंध में सभी पैक्स अध्यक्ष एवं कंम्पूटर आपरेटर को धान अधिप्राप्ति संबंधित प्रशिक्षण के लिए 17 जनवरी को सूचना भवन सभागार में पूर्वाह्न 11:30 बजे उपस्थित रहने का निदेश दिया गया है।

निलंबित कर्मियों को निलंबन से मुक्त करने का निर्देश : उपायुक्त डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने सरकारी सेवक जो तीन माह से अधिक अवधि से निलंबित है उन्हें निलंबन मुक्त करने की कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उपायुक्त ने यह निर्देश सरकार के उप सचिव कार्मिक प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग झारखंड, रांची के निर्देश के आलोक में दिया है।