ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड हज़ारीब़ागबिरहोर एक्शन प्लान से बिरहोरों का बदलेगा जीवन स्तर : उपायुक्त

बिरहोर एक्शन प्लान से बिरहोरों का बदलेगा जीवन स्तर : उपायुक्त

बिरहोरों की स्थिति में सुधार बिरहोर एक्शन प्लान के तहत किया जाएगा। इसके तहत बिरहोरों के सामाजिक आर्थिक उन्नयन एवं उनके जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए बिरहोर बच्चों, महिलाओं तक पोषण व स्वास्थ्य...

बिरहोर एक्शन प्लान से बिरहोरों का बदलेगा जीवन स्तर  : उपायुक्त
हिन्दुस्तान टीम,हजारीबागSat, 25 Jan 2020 12:07 AM
ऐप पर पढ़ें

बिरहोरों की स्थिति में सुधार बिरहोर एक्शन प्लान के तहत किया जाएगा। इसके तहत बिरहोरों के सामाजिक आर्थिक उन्नयन एवं उनके जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए बिरहोर बच्चों, महिलाओं तक पोषण व स्वास्थ्य सुविधा बढ़ायी जाएगी। डीसी डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने स्वास्थ विभाग से जुड़े चिकित्सक, एएनएम, नर्स, प्रखंड स्तरीय चिकित्सा पदाधिकारी, आंगनबाड़ी से जुड़ी सहायिका, सेविका बिरहोर टोला के घरों में जाकर पोषण व स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर का समाधान करने को कहा है।

उपायुक्त डॉ भुवनेश प्रताप सिंह शुक्रवार को सदर अस्पताल सभागार में चिकित्सकों के साथसमीक्षा बैठक कर रहे थे। उपायुक्त ने बताया कि आदिम जनजाति खासकर बिरहोर की लगभग 2000 आबादी है। सदर प्रखंड के मोरांगी स्थित बिरहोर टोला परिवार की 7 महिलाओं को बैंक खाता नहीं खोलने के कारण जननी सुरक्षा योजना के तहत दिए जाने वाले पांच-पांच हजार रुपए के लाभ से वंचित रह गयीं। इस मामले पर डीसी ने अग्रणी बैंक प्रबंधक और समाज कल्याण विभाग के पदाधिकारी को तत्काल पहल करते हुए बैंक खाता खुलवा कर लाभुकों को लाभ दिलाने दिलाने का निर्देश फोन कर दिया। मौके पर सिविल सर्जन डॉ कृष्ण कुमार, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी,जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी पंचानन उराव व प्रखंड स्तरीय चिकित्सक उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें