ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड हज़ारीब़ागअब कारापाल और अन्य पर कार्रवाई की तैयारी

अब कारापाल और अन्य पर कार्रवाई की तैयारी

जिला प्रशासन की लगातार कार्यवाई से जेपी केंद्रीय कारा प्रशासन जेल के अंदर पनप रहे अपराध के प्रति सजग और गंभीर हुआ है। यही वजह है कि जिला प्रशासन के अधिकारियों के आने से पहले जेल प्रशासन ने बंदियों...

अब कारापाल और अन्य पर कार्रवाई की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,हजारीबागMon, 04 Dec 2017 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला प्रशासन की लगातार कार्यवाई से जेपी केंद्रीय कारा प्रशासन जेल के अंदर पनप रहे अपराध के प्रति सजग और गंभीर हुआ है। यही वजह है कि जिला प्रशासन के अधिकारियों के आने से पहले जेल प्रशासन ने बंदियों के विभिन्न सेलों में छापामारी कर आपतिजनक सामग्री जब्त किया। फिर उसे जिला प्रशासन के अधिकारियों को सुपूर्द कर दिया है।

इस कार्रवाई में जेल प्रशासन ने छह मोबाइल, एक चाकू, हेडफोन आदि आपतिजनक सामग्री बरामद किये। इस संबंध में पूछे जाने पर काराधीक्षक हमीद अख्तर ने कहा कि जांच के बाद दोषी कक्षपालों पर कार्रवाई की जायगी।

जानकारी के अनुसार जेल प्रशासन और जिला प्रशासन के संयुक्त छापामारी में जेल के फैक्ट्री वार्ड के बाहर से एक मोबाइल,चार नंबर सेल के पास एक मोबाइल और जेलर ने चार मोबाइल पहले ही जब्त कर रखा था। इस प्रकार कुल छह मोबाइल, महिला वार्ड से एक चाकू , हेडफोन और चार्जर जब्त कर जिला प्रशासन को सुपूर्द किया।

जानकारों की मानें तो जेल के अंदर दो दिसंबर को बंदियों और जेल प्रशासन के दलालों के बीच मोबाइल पकड़वाने को लेकर आपसी विबाद हुआ था। उसी विवाद के बाद तीन दिसंबर को जेल प्रशासन ने छापामारी की। जेल सूत्रों का कहना है कि पूर्व काराधीक्षक रूपम प्रसाद ने गुप्त सूचना के आधार पर कक्षपाल गोपाल सिंह के पास से गांजा, सीम और पैसा जेल अंदर लेजाते पकड़ा था। इस पर कार्रवाई के बाद पूर्व काराधीक्षक ने गोपाल सिंह को रिजर्व से हटा दिया था। लेकिन कारापाल मानिकचंद दास ने पूर्व काराधीक्षक के हटते ही गोपाल सिंह को रिजर्व में रख लिया। उसी के सहयोग से जेल के अंदर मोबाइल, सीम और अन्य आपतिजनक सामग्री पहुंचता है।

वर्तमान काराधीक्षक के सामने बड़ी चुनौती

वर्तमान काराधीक्षक हमीद अख्तर के सामने एक बड़ी चुनौती है कि जेल में मोबाइल का उपयोग पर विराम लगाना, खास बंदियों को विशेष तवज्जो पर अंकुश लगाना, बंदियों पर कारा कर्मियों की बेरहमी पर विराम लगाना और जेल के अंदर आपत्तिजनक सामग्री पहुंचने पर अंकुश लगाना शामिल है। काराधीक्षक के लिए बेहतर कार्य को बरकरार रखते हुए और बढ़ते मोबाइल के उपयोग पर विराम लगाने की सफलता के विवादों से उबरना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें