ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडबनियाडीह सब स्टेशन के ट्रांसफॉर्मर को चोरों ने किया क्षतिग्रस्त

बनियाडीह सब स्टेशन के ट्रांसफॉर्मर को चोरों ने किया क्षतिग्रस्त

गिरिडीह। सीसीएल गिरिडीह कोलियरी के बनियाडीह स्थित पावर सब स्टेशन में एक बार फिर चोरों ने धावा...

बनियाडीह सब स्टेशन के ट्रांसफॉर्मर को चोरों ने किया क्षतिग्रस्त
हिन्दुस्तान टीम,गिरडीहWed, 29 Nov 2023 02:15 AM
ऐप पर पढ़ें

गिरिडीह। सीसीएल गिरिडीह कोलियरी के बनियाडीह स्थित पावर सब स्टेशन में एक बार फिर चोरों ने धावा बोला। सोमवार रात सब स्टेशन में लगे 630 केवीए ट्रांसफार्मर को चोरों ने क्षतिग्रस्त कर दिया है। ट्रांसफार्मर में लगे उपकरण की चोरी कर ली और ट्रांसफार्मर के तेल को भी बहा दिया। इस कारण मंगलवार सुबह से शाम तक सीसीएल क्षेत्र में बिजली-पानी की आपूर्ति ठप रही। लगभग चार हजार की आबादी को बिजली-पानी का संकट झेलना पड़ा। इससे पहले भी चोरों ने सब स्टेशन, अकदोनी, जोकटियाबाद आदि जगहों पर ट्रांसफॉर्मर को नुकसान पहुंचाया है।
इस संबंध में ईएंडएम विभाग के स्टाफ ऑफिसर एन के सिंह ने बताया कि चोरों द्वारा लगातार सब स्टेशन को निशाना बनाया जा रहा है। चालू ट्रांसफार्मर से चोरी का प्रयास बेहद खतरनाक है। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटना से जहां सरकारी संपत्ति को नुकसान हो रहा है वहीं आम जनता को भी परेशानी हो रही है। विभागीय फोरमैन इंचार्ज दिलीप पासवान ने बताया कि 27 नवंबर की देर रात चोरों ने उत्पात मचाने का काम किया है। रात्रि पाली में सब स्टेशन में लक्ष्मण सिंह एवं बंधु दास डयूटी पर तैनात थे। मंगलवार की सुबह पांच बजे दोनों ने उन्हें घटना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सब स्टेशन में लगे 630 केवीए के ट्रांसफार्मर का तेल चोरों ने खोलकर बहा दिया है। चोर ट्रांसफार्मर में लगे रेडियेटर खोल रहे थे, उसी वक्त इसका तेल बह गया। तुरंत ट्रांसफार्मर का लाइट बंद कराया गया, अन्यथा वह जल सकता था। बताया कि घटना में लगभग 60 हजार रूपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों के हल्ला पर चोर भाग गए। बताया कि वरीय अधिकारी ट्रांसफार्मर को दुरूस्त कराने की व्यवस्था कर रहे हैं। संभवत: देर शाम तक इसे दुरूस्त करा लिया जायेगा।

इन गांवों में ठप रही बिजली

इधर इस घटना के बाद बनियाडीह, कोपा, गांधीनगर, प्रेमनगर, जोगटियाबाद, राजनगर आदि इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी। बिजली आपूर्ति बाधित रहने का असर पानी आपूर्ति पर भी पड़ा है। लिहाजा लगभग चार हजार की आबादी को परेशानी का सामना करना पड़ा।

प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश

गिरिडीह कोलियरी के परियोजना पदाधिकारी एसके सिंह ने बताया कि इस घटना से सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। संबंधित विभाग व सुरक्षा विभाग को मुफस्सिल थाना में प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है।

चोरी की घटना से ग्रामीण परेशान

सदर प्रखंड अंतर्गत अकदोनी खुर्द पंचायत के मुखिया मेघलाल दास ने कहा कि चोरी की घटना से आम जनता परेशान है। बिजली-पानी ठप हो जाने से लोगों को कठिनाई होती है। वहीं बच्चों की पढ़ाई बाधित हो जाती है। उन्होंने बार-बार चोरी की घटना पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कदम उठाने की बात कही।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें