Panchakalyanak Pratishtha Festival will be held in Madhuban from 6th to pomp - मधुबन में 6 से धूमधाम से होगा पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव DA Image
12 दिसंबर, 2019|8:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मधुबन में 6 से धूमधाम से होगा पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव

default image

शाश्वत तीर्थ सम्मेद शिखर जी में निर्वाण प्राप्त करने पहले तीर्थंकर भगवान अजितनाथ का भव्य पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। पंचकल्याणक प्रतिष्ठा मधुबन स्थित गुणायतन परिसर में मुनि कुन्थु सागर तथा एलक सिद्धांत सागर के सानिध्य में आयोजित किया जाएगा।

इस दौरन कई धार्मिक कार्यक्रम व संगोष्ठी का आयोजन किया जायेगा। बताया जाता है कि जैन धर्म के 24 में से 20 तीर्थंकरों की निवार्ण भूमि पारसनाथ की तराई मधुबन में स्थित गुणायतन परिसर में प्रथम तीर्थंकर भगवान अजितनाथ का पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम की जानकारी एलक सिद्धांत सागर जी महाराज ने प्रेस वार्ता आयोजित कर दी है। कहा कि 6 से 11 दिसंबर तक लगातार भगवान अजितनाथ के पंचकल्याणक के निमित धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस दौरान भगवान के नर से नारायण तक के जीवन चरित्र का वर्णन किया जाएगा। भगवान अजितनाथ के गर्भ कल्याणक से लेकर मोक्ष कल्याणक सम्बंधित कार्यक्रम धूमधाम से मनाया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान आचार्य विद्यासागर जी महाराज के गुरु आचार्य ज्ञान सागर जी महाराज के सानिध्य में प्रतिदिन देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे लगभग 300 विद्वानों की उपस्थिति में संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान एलक सिद्धांत सागर जी महाराज ने कहा कि अहिंसा की नगरी मधुबन में हिंसा जैसी विकृति है। मजदूरों की भी गंभीर समस्या है। सभी मिलजुल कर सभी समस्याओं का समाधान करना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Panchakalyanak Pratishtha Festival will be held in Madhuban from 6th to pomp