ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड गोड्डासांसद डॉ निशिकांत दुबे ने गोमतीनगर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने गोमतीनगर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

गोड्डा जिला वासियों को शनिवार को 11वीं ट्रेन की सौगात मिल गयी। अब गोड्डा स्टेशन से लोग उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, समेत देवरिया, गोरखपुर, गोंडा,...

सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने गोमतीनगर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना
हिन्दुस्तान टीम,गोड्डाSun, 25 Feb 2024 01:30 AM
ऐप पर पढ़ें

गोड्डा एक प्रतिनिधि
गोड्डा जिला वासियों को शनिवार को 11वीं ट्रेन की सौगात मिल गयी। अब गोड्डा स्टेशन से लोग उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, समेत देवरिया, गोरखपुर, गोंडा, बाराबंकी के रास्ते गोमतीनगर जा पाएंगे। शनिवार को गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे, गोड्डा विधायक अमित मंडल, मालदा डिविसन के डीआरएम विकास चौबे ने गोड्डा स्टेशन से गोड्डा गोमतीनगर साप्तहिक एक्सप्रेस ट्रेन 15089/15090 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उद्घाटन समारोह की रेलवे ने पूरी तैयारी कर राखी थी। गोड्डा स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 1 से दिन के 02:10 बजे गोमतीनगर एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना किया गया, सांसद दुबे अपने कार्यक्रम के बाद इसी ट्रेन से वापस गए। गोड्डा स्टेशन को मिलने वाली यह 11वीं ट्रेन है। नयी ट्रेन मिलने के बाद लोगों में ख़ुशी है। कारोबारी, छात्र, तीर्थयात्रा पर जाने वाले लोग इस ट्रेन का बेसब्री से इन्तेजार कर रहे थे। इस ट्रेन का नियमित परिचालन 1 मार्च शुक्रवार से शुरू किया जायेगा और गोड्डा से 2 मार्च शनिवार से परिचालन होगा। गोड्डा स्टेशन से यह ट्रेन हर शनिवार 02:10 बजे दिन को खुलकर दुसरे दिन 07:30 बजे सुबह गोमतीनगर पहुचेगी, वही हर शुक्रवार को यह ट्रेन गोमतीनगर से शाम में 03:35 बजे खुलकर दुसरे दिन 11:10 बजे सुबह गोड्डा स्टेशन पहुचेगी। ट्रेन में 22 कोच है, जिसमे एसी टू टीयर, एसी थ्री टीयर, स्लीपर क्लास के बर्थ उपलब्ध है। गोड्डा से खुलकर यह ट्रेन हंसडीहा, मंदार हिल, बाराहाट, भागलपुर, सुल्तानगंज, मुंगेर, बेगुसराय, बरौनी, हाजीपुर, सौनपुर, छपरा, सिवान, भटनी, देवरिया, गोरखपुर, खलिफाबाद, बसती, मनकपुर, गोंडा, बडहवाल, बाराबंकी होते हुए दूसरे दिन 7.30 बजे गोमतीनगर पहुंच जाएगी। इस दौरान गोड्डा एसडीओ बैधनाथ उराव, एसडीपीओ जेपीऐन चौधरी, वरिष्ठ मंडल अभियंता नीरज कुमार वर्मा, वरिष्ठ मंडल संरक्षा पदाधिकारी बीबीपी कुशवाहा, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार अभियंता आदित्य अम्बर, वरिष्ठ मंडल यांत्रिकी अभियंता सत्येन्द्र कुमार तिवारी और (पॉवर) सिद्धार्थ, वरिष्ठ मंडल विद्युत् अभियंता संजीत कुमार अनुज, एरिया ऑफिसर भागलपुर सचिन कुमार, सहायक वाणिज्यिक प्रबंधक मालदा विजय सिंह, आरपीएफ के अधिकारी व जवान मौजूद थे।

सांसद निशिकांत दुबे ने अपने संबोधन में कहा कि मैंने जनता से वादा किया था की अगली बार नॉमिनेशन करने ट्रेन से आऊंगा। जनता के साथ किया वादा पूरा हो रहा है। गोमतीनगर गोड्डा स्टेशन से खुलने वाली 11वीं ट्रेन है और 1 मार्च को गोड्डा स्टेशन से दो और नयी ट्रेन का परिचालन होगा। मुंबई से आने वाली लोकमान्य तिलक ट्रेन 1 मार्च को गोड्डा आएगी और उस स्टेशन से आने वाले यात्रियों का गोड्डा स्टेशन से स्वागत किया जायेगा और उसी दिन एक मार्च को ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवघर से गोड्डा ट्रेन को भी हरी झंडी दिखायेंगे। देवघर से चलकर गोड्डा आने वाली ट्रेन से मै(सांसद), गोड्डा विधायक अमित मंडल और देवघर विधायक नारायण दास गोड्डा तक का सफ़र तय करेंगे। इस प्रकार गोड्डा से खुलने वाली 12वीं ट्रेन लोकमान्य तिलक और 13वीं ट्रेन गोड्डा देवघर ट्रेन होगी। इसके अलावा सांसद ने बताया की अयोध्या तक जाने वाली आस्था ट्रेन भी गोड्डा से 12-13 मार्च से चलेगी। इसमें गोड्डा, पोडैयाहाट, सरैयाहाट, देवघर के लोग रामलला का दर्शन करने अयोध्या जा पाएंगे। महीने में एक बार 60 वर्ष से ज्यदा के लोगों को इस ट्रेन से राम लला का दर्शन करवायेंगे उकसे बाद 55 वर्ष, 50 वर्ष और कोशिश यह रहेगी की 5 वर्षों में जो भी अयोध्या में राम लला का दर्शन करेगे उन्हें दर्शन करायेंगे।

गोड्डा में खुलेंगे रोजगार के अवसर: सांसद

सांसद निशिकांत दुबे ने कहा की अडानी गोड्डा में एक और 1600 मेगावाट का पॉवर प्लांट चालू करेगा। 1 हजार करोड़ की लगत से सीमेंट प्लांट खुलने वाला है। प्रतक्ष्य, अप्रतक्ष्य रूप से लोगों को रोजगार मिलेगा। गोड्डा स्टेशन से इतनी गाडियां खुल रही है उसके लिए मैनटेनेंस की जरुरत पड़ती है, जल्द ही कोचिंग डिप्पो का निर्माण होगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा गांव, गरीब, महिला, आदिवासी के बारे में सोचते हैं। जब उनको पता चला की गोड्डा में एमजीआर लाइन है, फरक्का और कहलगांव कोयला ढुलाई होती है। आम जनता को कोई लाभ नहीं होता। तो उन्होंने कहा इस प्रोजेक्ट के लिए जितना पैसा लगेगा दिया जायेगा। गोड्डा पीरपैंती रेल लाइन में केंद्र सरकार पूरा पैसा दे रही है और अब महगामा तक टेंडर हो गया है।

गोड्डा स्टेशन टर्मिनल के रूप में होगा विकसित: डीआरएम

डीआरएम विकाश चौबे ने कहा कि गोड्डा स्टेशन से रांची, टाटानगर, कोलकाता, दिल्ली, पटना के लिए पहले से ट्रेन चल रही है अब गोड्डा से यूपी की राजधनी लखनऊ के लिए भी ट्रेन चलेगी। इससे गोड्डा समेत आस पास के इलाके के यात्रियों के साथ आर्थवव्यस्था और रोजगार को गति प्राप्त होगी। हर माह गोड्डा से 40 हजार यात्री सफ़र करते है। ट्रेन बढ़ने के बाद इनकी संख्या में इजाफा होगा। गोड्डा स्टेशन पर अमृत स्टेशन योजना के तेहत 20 करोड़ की लगत से विकास कार्य हो रहा है। 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमृत स्टेशन के आधाशिला का विडियो कांफेर्न्सिंग के तेहत शिलान्यास करेंगे। कोचिंग डेपू को स्वीकृति मिल गयी है, जल्द टेंडर होगा। गोड्डा स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित किया जायेगा।

गोमतीनगर एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन समारोह में भाजपा के सभी कार्यकर्ता मौजूद रहे। विधायक अमित मंडल ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और सांसद निशिकान्त दुबे की सोच है की गोड्डा का इतना विकास हुआ है। 2009 से पहले का गोड्डा और अब का गोड्डा में जो फर्क है वह दीखता है। हमने रेल और सड़क मार्ग को सुलभ बनाया है। 2025 तक गोड्डा विधान सभा के किसी कोने से जिला मुख्यलय आने में मात्र 30 मिनट लगेंगे। इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष संजीव मिश्रा, पूर्व जिला अध्यक्ष राजीव मेहता, राजेश झा, पवन झा, लक्ष्मी चक्रवर्ती, सुभाष यादव, बबलू सिंह, अजित सिंह, कृष्ण मुरारी चौबे, कृष्ण कन्हैया,मिथिलेश यादव,पप्पु ठाकुर आदि कार्यकर्ता मौजूद थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें