अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गोड्डा: 33 आदिवासी परिवार तीन करोड़ की ठगी के शिकार

गोड्डा: 33 आदिवासी परिवार तीन करोड़ की ठगी के शिकार

मेहरमा प्रखंड के छम्मनकित्ता गांव के 33 आदिवासी परिवार तीन करोड़ की ठगी के शिकार हुए हैं। बिचौलियों ने इनके नाम से बैंक से लोन लेकर रकम हड़प ली। जब आदिवासी परिवारों के पास लोक अदालत के नोटिस पहुंचे तो मामले का खुलासा हुआ। आदिवासियों ने महागामा विधायक से गुहार लगाई। इसके बाद मुख्यमंत्री तक मामला पहुंचा। विधायक के मुताबिक सीएम ने गृह सचिव को जांच के आदेश दिए हैं। उधर, एसपी ने भी अपने स्तर से जांच शुरू करा दी है।

बलबड्डा पंचायत के ग्राम छम्मनकित्ता में लोन का फर्जीवाड़ा वित्तीय वर्ष 2012-13 में किया गया था। जिन लोगों के नाम से लोन लिया गया, उनको इसकी कोई जानकारी नहीं है। आरोप है कि एसबीआई की मड़पा ब्रांच में कुछ बिचौलियों ने बैंक के लोगों की मिलीभगत से तीन करोड़ की राशि हड़प ली और उन्हें आपदा प्रबंधन के नाम पर कुछ रुपये थमा दिए। जित्राम हांसदा, तल्लू हांसदा, सकिचन्द हांसदा, तलामय हेम्ब्रम, उदय मरांडी, मक्कु मुर्मू, भागवत सोरेन, डेमोई मुर्मू, संझला सोरेन, मरांगमय किस्कु, जिठा सोरेन, अन्नू देवी ,देबू दास समेत कुल 33 लोग ठगी के शिकार हुए।

सोमवार को सभी पीड़ित परिवार महागामा विधायक अशोक कुमार भगत से मिले और न्याय की गुहार लगाई। गांववालों ने बिचौलिया के नाम दिगंबर पांडेय और संतोष पांडेय बताए हैं। विधायक ने तत्काल मुख्यमंत्री को जानकारी दी। विधायक के अनुसार मुख्यमंत्री ने मामले को गंभीरता से लेते हुए गृह सचिव को जांच का आदेश दिया है।

क्या कहते है पीड़ित : आदिवासी परिवारों का कहना है कि दोनों बिचौलियों ने आपदा प्रबंधन (सुखार मारा) बोलकर कुछ पैसा दिया मगर उनके नाम से बैंक से लोन लेने संबंधी जानकारी नहीं दी गई। बिचौलियों ने भागवत सोरेन को 15000, डेमय मुर्मू को 10000, गनौरी दास को 20000, अनु देवी को 15000, देवदास को 10000, विनय हांसदा को 12000, जतन मरांडी को 14000, किचन हांदसा और ताला मरांडी 20000, ठेना मरांडी को 12000, संझली सोरेन को 10000, उचित दास को 10000 रुपये दिए। इसके बाद बैंक से बड़ा लोन लेकर बाकी राशि हड़प ली।

गोड्डा के एसपी राजीव रंजन सिंह ने कहा कि आदिवासियों के नाम पर लोन लेकर हड़पने की शिकायत मिली है। उन्होंने इसकी जांच के आदेश एसडीपीओ महागामा राजा मित्रा को दिए हैं। जल्द कार्रवाई की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Godda 33 tribal families victim of three million thugs