ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड गुमलाएक मार्च से जिले के स्कूल 8वीं कक्षा से पढाई शुरू करने को पूरी तरह तैयार

एक मार्च से जिले के स्कूल 8वीं कक्षा से पढाई शुरू करने को पूरी तरह तैयार

सरकार के दिशा-निर्देश पर विभिन्न स्कूलों के प्राचार्या ने जताई खुशीसरकार के दिशा-निर्देश पर विभिन्न स्कूलों के प्राचार्या ने जताई खुशीसरकार के...

एक मार्च से जिले के स्कूल 8वीं कक्षा से पढाई शुरू करने को पूरी तरह तैयार
हिन्दुस्तान टीम,गुमलाFri, 26 Feb 2021 03:02 AM
ऐप पर पढ़ें

गुमला प्रतिनिधि

एक मार्च- 2021 से झारखंड सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक जिले में आठवीं कक्षा स्कूलों में पठन-पाठन कार्य आरंभ करने को लेकर सभी सरकारी-गैर सरकारी स्कूलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। एक मार्च से स्कूल खुलने को लेकर यहां छात्र छात्राओं में प्रसन्नता दिख रही है। प्राचार्य से आदेशपाल तक सभी खुश है । लगातार एक वर्ष से जो स्कूल छात्र-छात्राओं के बगैर वीरान पर गये थे। वह अब खत्म हो जायेगा। और स्कूलों में बच्चे अपनी पढाई शुरू कर सकेंगे। संबंधित स्कूल के प्राचार्योँ ने कहा कि सरकार के गाइडलाइन पर खरे उतर कर छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रख कर पढ़ाई होगी। इस निमित पूरी तैयारी है। मास्क सेनेटाइजर, सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए पढ़ाई होगी। कक्षा आठवीं ,नौंवी और 11 वीं के छात्रों पर पूरी नजर रखी जायेगी। अभिभावकों से भी सहमति पत्र लिया जाएगा,जो अभिभावक इच्छुक नही होंगे उन पर कोई दबाव नही होगा। सरकार के निर्णय पर डीएवी के प्रभारी प्राचार्य पीके मोहंती ने कहा कि सरकार के निर्देश का पालन हमलोग करते आये हैं। और आगे भी करते रहेंगे। कोविड काल मे सरकार ने पहले कक्षा 10वीं और 12वीं तक के बच्चों को स्कूल आने की अनुमति प्रदान की थी । जिसमें गुमला केअभिभावकों का पूरा सहयोग मिला। आशा नही है कि सरकार के कक्षा आठवीं ,नौंवी और 11वीं का पठन-पाठन कार्य आरंभ करने के लिए स्कूल प्रबंघन पूरी तरह तैयार है। विद्या मंदिर गुमला के प्राचार्य सुनील कुमार पाठक ने बताया कि स्कूल खुलना अति आवश्यक था। इससे छात्र छात्राओं में अनुशासन के साथ साथ पढ़ाई भी ढंग से होगी। पुराना सत्र बच्चों को एक वर्ष पीछे ले गया। +2 स्कूल रायडीह के प्राचार्य डॉ कृष्ण कुमार ने कहा कि सरकार के इस निर्णय को हृदय से धन्यवाद बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए यह जरूरी था। नोट्रेडेम स्कूल की प्राचार्या सिस्टर प्रफुल्ला ने कहा कि वे लोग पूर्णरूपेण तैयार हैं। सरकार के गाइड-लाइन का पालन होगा ।छात्रों के सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। वे अपने स्कूल परिसर,क्लास रूम सारे जगहों पर समय समय पर साफ सफाई व सेनिटाइज करवाते रहती है। छात्रों मास्क सेनिटाइजर, सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए पढाई करेंगे। उर्सुलाइन कॉन्वेंट गर्ल्स स्कूल की प्राचार्या सिसटर हिरमिला लकड़ा ने खुशी जाहिर करते हुए सरकार के निर्णय पर धन्यवाद दिया और कहा कि आशा करती है कि सरकार नीचने स्तर के छात्रों पर ध्यान देगी। गुमला रूलर क्षेत्र है यह ऑनलाइन पढ़ाई पूर्ण रूपेण सार्थक नही है। फिर भी सरकार के सारे गाइडलाइन का पालन करते हुए वह पूर्ण रूपेण अपने स्कूल की विधि व्यवस्था तो और दुरुस्त कर बच्चों को कोविड रहित व्यवस्था के लिये पूरा स्कूल परिवार तैयार है।

सरकारी दिशा-निर्देशों का होगा सही तरीके से पालन: डीईओ

जिला शिक्षा पदाधिकारी। सुरेन्द्र पांडेय ने कहा कि 10वीं और 12वीं क्लास पहले ही खुल चुके हैं।उन्होने सभी स्कूल के प्रबन्धन ,प्रिन्सिल, टीचर्स व कर्मियों धन्यवाद देते हुए कहा कि गुमला में स्कूल प्रबंधन ने सरकार के दिशा निर्देश का सही तरीके से अनुपालन किया। किसी तरह की शिकायत नही आई। सरकार से नए निर्देश जो मिला है कक्षा आठवीं ,नौंवी और 12वीं खोलने का उस पर भी सरकार के गाइड लाइन पर खड़े उतरेंगे , ताकि हमारे बच्चे जो हमारे भविष्य है वो सुरक्षित रहते हुए अपना पढ़ाई पूर्ण करे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें