ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड गुमलाशोषित,पीड़ित व वंचित समाज को दें सम्मान: दत्तात्रेय

शोषित,पीड़ित व वंचित समाज को दें सम्मान: दत्तात्रेय

आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय ने कहा कि भारत की पहचान और संस्कृति आदिवासियों के बदौलत ही बनी है। भारतीय संस्कृति को देखना-जनना चाहते हैं तो गांव,घर और समाज को देखे। उन्होने आदिवासियों की जीवन...

शोषित,पीड़ित व वंचित समाज को दें सम्मान: दत्तात्रेय
हिन्दुस्तान टीम,गुमलाMon, 28 May 2018 11:26 PM
ऐप पर पढ़ें

शोषितोंऔर वंचित समाज को दें सम्मान: दत्तात्रेय

गुमला | संवाददाता

आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि भारत की पहचान संस्कृति और आदिवासियों के बदौलत ही बनी है। भारतीय संस्कृति को देखना-जनना चाहते हैं तो गांव,घर और समाज को देखें। दत्तात्रेय सोमवार को जिले के विशुनपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समागम कार्यक्रम में मार्ग दर्शन दे रहे थे।

उन्होंने आदिवासियों की जीवन शैली, प्रकृति प्रेम को अनुकरणीय बताते हुए कहा कि आदिवासियों नेे मेहनत, कुशलता और परिश्रम से अपने जीवन को गढ़ा है। लेकिन उनके भोलेपन का लाभ उठाकर विदेशी ताकतें साजिश के तहत उन्हें गुमराह कर उनका धर्म तक बदल दे रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आदिवासी समाज के लोगो ने ही अपनी संस्कृति और परंपरा को बचाने के लिए सामने आए हैं। जिसका परिणाम विशुनपुर के इस ईलाके में 30-40साल के बाद नजर आ रहा है। युवा अपनी प्रतिभा और परिश्रम के बदौलत उच्च स्तर पर अपने को ले जाए। यह ऐसा युग है। श्री दत्तात्रेय ने शोषित,पीडित व वंचित समाज के लोगो को सम्मान देने की हिमायत करते हुए कहा कि जीवन की सफलता को सार्थकता से जोड़ें, ताकि लोग जीवन के बाद भी याद रखें।

सरकार ने गरीबी उन्मूलन के लिए सार्थक प्रयास किए गए हैं: केंद्रीय राज्य मंत्री सह स्थानीय सांसद सुदर्शन भगत ने कहा कि आज का दिन गुमला के लिए ऐतिहासिक है। आज के दिन गुमला को कई सौगात मिले हैं। इससे जिले के युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। उन्होने यह भी कहा कि केंद्र व राज्य सरकार गरीबों के कल्याणर्थ कार्य कर रही है। चार वर्ष के कार्यकाल में गरीबी उन्मूलन के लिए सार्थक प्रयास किए गए हैं।

एनजीओ नहीं, सामाजिक आंदोलन वाली संस्था है: विकास भारती के सचिव पद्मश्री से सम्मानित अशोक भगत ने कहा कि कोई सामान्य एनजीओ नहीं है बल्कि सामाजिक आंदोलन चलाने वाली संस्था है। जो कृषक,महिलाओं,युवाओं और समाज के उत्थान के लिए लगातार जन आंदोलन चलाता है। उन्होने यह भी कहा कि विकास भारती ने ही आदिवासी महापुरूषों को समाज में प्रतिष्ठापित किया है और आज पहली बार विलुप्त प्राय आदिम जनजाति समुदाय के अपने प्रमुख सहयोगी रहे सुक्का बृजिया के नाम पर अस्पताल बनाकर समाज को प्रेरणा देने का कार्य किया है। उन्होने यह भी कहा कि हथियारबंद संगठनों की तुलना में विकास भारती ने अहिंसक तरीके से अपने कार्यो को कर समाज में बदलाव लाने का काम किया है।

मोदी भारत को स्वर्णिम युग देंगे: गिरिराज सिंह

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह युवा समागम में अपने संबोधन को काफी संक्षिप्त रखते हुए हजारों युवाओं से वंदे मातरम, भारत माता की जय और मोदी जिंदाबाद के गगनभेदी उदघोष लगवा कर कार्यक्रम में जोश और उत्साह भर दिया। वहीं उन्होने कहा कि देश मजबूत तब होगा जब देश का गांव,गरीब और किसान मजबूत होगा। हम लगातार विकास की श्रृंखला देख रहे हैं। जिस प्रकार नेताजी सुभाष बोस ने कहा था कि तुम मुझे खून दो,मै तुम्हें आजादी दुंगा। उसी तरह प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि आप उन्हें सहयोग और आशीर्वाद दे वे आपको भारत का स्वर्णिम युग देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें