ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड घाटशिला3 करोड़ से कॉम्प्लेक्स और एक करोड़ से बनेगा फुटपाथी दुकान के लिए वेंडिंग जोन

3 करोड़ से कॉम्प्लेक्स और एक करोड़ से बनेगा फुटपाथी दुकान के लिए वेंडिंग जोन

चाकुलिया नगर पंचायत क्षेत्र में 14वें वित्त आयोग द्वारा 7.19 करोड़ रुपये की योजनाएं स्वीकृत हुई हैं। इनमें कल्चरल कांप्लेक्स, वार्ड विकास केंद्र, सामुदायिक शौचालय, वेंडिंग जोन तथा मुख्य चौक-चौराहों के...

3 करोड़ से कॉम्प्लेक्स और एक करोड़ से बनेगा फुटपाथी दुकान के लिए वेंडिंग जोन
हिन्दुस्तान टीम,घाटशिलाSat, 10 Feb 2018 07:49 PM
ऐप पर पढ़ें

चाकुलिया नगर पंचायत क्षेत्र में 14वें वित्त आयोग द्वारा 7.19 करोड़ रुपये की योजनाएं स्वीकृत हुई हैं। इनमें कल्चरल कांप्लेक्स, वार्ड विकास केंद्र, सामुदायिक शौचालय, वेंडिंग जोन तथा मुख्य चौक-चौराहों के सौंदर्यीकरण शामिल हैं।

सिटी मैनेजर सतीश कुमार एवं चेतन बर्मा ने संयुक्त रूप से बताया कि 3 करोड़ की लागत से मल्टी परपस कल्चरल कांप्लेक्स का निर्माण होगा। इसके लिए स्थल चयन का कार्य पूरा हो चुका है। कार्यपालक पदाधिकारी सह घाटशिला एसडीओ के निर्देशानुसार कांप्लेक्स का निर्माण सुगनीबासा के समीप पुराना पंचायत भवन प्रांगण में किया जाएगा। साथ ही इसी के समीप 50 लाख की लागत से वेंडिंग जोन बनाया जाएगा। इसमें फुटपाथी दुकानदार बैठकर अपना सामान बेच सकेंगे।

इसके अलावा 30-30 लाख की लागत से चार वार्ड विकास केंद्र बनाए जाएंगे, जिसमें 3 पुरुष एवं 2 महिलाओं के शौचालय भी होंगे। वार्ड विकास केंद्र का निर्माण वार्ड-4 एवं 5 के बीच साप्ताहिक हाट परिसर के समीप, वार्ड-6 एवं 8 के बीच, वार्ड-7 के पुरनापानी पार्क के समीप तथा वार्ड-10 के दिघी में किया जाएगा।

चाकुलिया के सभी मुख्य चौक-चौराहों का होगा सौंदर्यीकरण : सिटी मैनेजर ने बताया कि मार्च से चाकुलिया के सभी चौक-चौराहों का सौंदर्यीकरण कार्य शुरू किया जाएगा। इसके तहत चौक-चौराहों पर बिजली की समुचित व्यवस्था, फव्वारे का निर्माण, सजावटी पौधे लगाने आदि का काम होगा। चाकुलिया नगर पंचायत अंतर्गत मुख्य चौक-चौराहों के सौंदर्यीकरण पर एक करोड़ रुपए खर्च होंगे।

चाकुलिया में फिर से बनेगा एक करोड़ का पार्क : चाकुलिया नगर पंचायत क्षेत्र विकास के साथ-साथ विकास के नाम पर पैसों के दुरुपयोग के लिए भी जाना जाता है। 14वें वित्त आयोग से स्वीकृत योजनाओं को देखने पर एक बार फिर से पैसों के दुरुपयोग की संभावना व्यक्त की जा रही है। जानकारी के मुताबिक नगर पंचायत स्थित वार्ड-7 के पुरनापानी में सवा करोड़ की लागत से पार्क का निर्माण शुरू किया गया था। एक करोड़ रुपए खर्च भी हो गए पर आधा काम भी नहीं हो सका। इस बार फिर से एक पार्क को स्वीकृति मिली है जिसकी लागत एक करोड़ रुपए है। सिटी मैनेजर ने बताया कि इसके लिए स्थल चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विभाग द्वारा 24.5 लाख की लागत के दो सामुदायिक शौचालय को भी स्वीकृति मिली है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें