ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड घाटशिलाचाकुलिया में वन विभाग दे रहा बांस की महीन कारीगरी का प्रशिक्षण

चाकुलिया में वन विभाग दे रहा बांस की महीन कारीगरी का प्रशिक्षण

वन क्षेत्र प्रादेशिक की पहल से चाकुलिया के 60 लोगों को बांस का सामान बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एक सप्ताह तक दिये जाने वाले इस प्रशिक्षण में दुमका से आये प्रशिक्षकों द्वारा बांस की महीन...

चाकुलिया में वन विभाग दे रहा बांस की महीन कारीगरी का प्रशिक्षण
हिन्दुस्तान टीम,घाटशिलाFri, 23 Feb 2018 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

वन क्षेत्र प्रादेशिक की पहल से चाकुलिया के 60 लोगों को बांस का सामान बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एक सप्ताह तक दिये जाने वाले इस प्रशिक्षण में दुमका से आये प्रशिक्षकों द्वारा बांस की महीन कारीगरी सिखाई जा रही है।

रेंजर गोरख राम ने कहा कि क्षेत्र के लोग बांस का सामान तो बनाते हैं पर महीन कारीगरी की जानकारी नहीं होने के कारण सामान बनाने में बांस तथा समय की अधिक खपत होती है। आधुनिक प्रशिक्षकों द्वारा महीन कारीगरी जैसे चटाई, टोकरी तथा अन्य सजावटी सामान आदि सिखाये जायेंगे। जिसे बनाने में कम बांस एवं कम समय लगने के साथ कीमत अधिक मिलेगी। महीन चटाई को झारखंड सरकार खरीद लेगी, जबकि अन्य सजावटी सामान बनाने में पारंगत होकर क्षेत्र के किसान काफी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा ऐसी कारीगरी देश के मानस पटल पर चाकुलिया के नाम का परचम लहराएगी। बिरदोह पंचायत के रेंगलपहाड़ी में 30 तथा सरडिहा पंचायत के सरडिहा में 30 लोगों को प्रशिक्षण देने का काम दुमका से आये प्रशिक्षक रंजन हांसदा, रासमनी देवी, हरेन्द्र ठाकुर, सुरेश हेम्ब्रम तथा सोनाली टुडू कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें