DA Image
हिंदी न्यूज़ › झारखंड › घाटशिला › एक दिवसीय कार्यशाला में किसानों को स्प्रे के बारे में दी गई जानकारी
घाटशिला

एक दिवसीय कार्यशाला में किसानों को स्प्रे के बारे में दी गई जानकारी

हिन्दुस्तान टीम,घाटशिलाPublished By: Newswrap
Wed, 15 Sep 2021 04:11 AM
एक दिवसीय कार्यशाला में किसानों को स्प्रे के बारे में दी गई जानकारी

गालूडीह। संवादाता

दाड़ीसाई कृषि विज्ञान केंद्र में एक दिवसीय नई तकनीकी पद्धति से खेतों में स्प्रे करने को लेकर किसानों को जानकारी दी गई। वैज्ञानिकों ने बताया कि इस पद्वति से किसानों को बिना शारीरिक नुकसान के कम समय में सौ से डेढ़ सौ एकड़ जमीन में आसानी से स्प्रे किया जा सकता है। इस क्रम में किसानों को खेती संबंधित फायदे बारे में भी बताया गया।

मंगलवार को गुरु दा एयरो स्पेस प्राइवेट लिमिटेड चेन्नई के द्वारा दाडीसाई कृषि विज्ञान केंद्र में ड्रोन पायलट कल्याण और महेश ने बताया की खेती की नई टेक्नीकल से किसान कम समय में शारीरिक नुकसान उठाये बिना कैसे अपने खेतों में ड्रोन के माध्यम से आसानी से स्प्रे कर सकते हैं। इससे खेतों में अच्छी तरह से स्प्रे हो सकता है। इस एक दिवसीय कार्यशाला में पटमदा ,पोटका, जमशेदपुर ,मुसाबनी, घाटशिला के लगभग 50 किसान भाग लिए थे।

किसानों को दाड़ीसाई के खेतों में द्रोण के माध्यम से डेमों कर खेतों में स्प्रे करके दिखाया गया । किसानों को बतायागया कि 10 से 20 लीटर पानी का जमाव किया जा सकता है और आसानी से खेतों में स्प्रे पहुंचा जा सकता है। ड्रोन पायलट कल्याण ने बताया कि किसान समुह या कोई कोई बड़ा किसानों के 150 एकड़ में स्प्रे करना है तो वह चेन्नई से आकर लोग योगदान दे सकते है। इस मौके पर किसानों ने भी अपनी जिज्ञासा व्यक्त की। वैज्ञानिक आरती वीणा एक्का, भुषण कुमार, रविन्द्र मोहन मिश्रा ने किसानों और चेन्नई से आए लोगों के बीच हुई बातचित को किसानों के समक्ष विस्तार से रखा।

संबंधित खबरें