ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड घाटशिलागोबर, गोमूत्र और दूध संजीवनी

गोबर, गोमूत्र और दूध संजीवनी

गोमाता के महत्व के समझते हुए गौ पूजन एवं इसकी रक्षा के लिए सबको आगे आना चाहिए। गाय हमारा पालन-पोषण मां की तरह करती है, इसलिए हमारा कर्त्तव्य है कि हम गाय की आंखों में आंसू न आने दें। उक्त बातें...

गोबर, गोमूत्र और दूध संजीवनी
हिन्दुस्तान टीम,घाटशिलाSun, 29 Oct 2017 05:29 PM
ऐप पर पढ़ें

गोमाता के महत्व के समझते हुए गौ पूजन एवं इसकी रक्षा के लिए सबको आगे आना चाहिए। गाय हमारा पालन-पोषण मां की तरह करती है, इसलिए हमारा कर्त्तव्य है कि हम गाय की आंखों में आंसू न आने दें। उक्त बातें गोपाष्टमी मेला के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित बतौर मुख्य अतिथि घाटशिला एसडीओ अरविंद कुमार लाल ने अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान शहरीकरण के युग में हम गायों से दूर होते जा रहे हैं। इसका कारण है समय का अभाव एवं शहरों में गाय के रखने के स्थान का अभाव। इस परिस्थिति में हमें गौशाला से जुड़कर गाय की सेवा में संलग्न होना चाहिए। गाय के दूध के समान ही इसके गोबर एवं गोमूत्र उपयोगी है। उन्होंने कहा कि वे जहां तक संभव हो सके चाकुलिया गौशाला को और अधिक विकसित करने में अपना योगदान देंगे। मौके पर विशिष्टि अतिथि जमशेदपुर के सर्जन डॉ. नागेन्द्र सिंह, गौशाला उपाध्यक्ष प्रकाश तोषनीवाल, सत्यनारायण जैन, अरुण बागला, राजेन्द्र भुतोडि़या, पीडी झुनझुनवाला,चन्द्रदेव सिंह राकेश, रविन्द्र नाथ मिश्रा, बिनोद अग्रवाल आदि उपस्थित थे। मंच का संचालन प्रभात झुनझुनवाल ने किया।

गौशाला के कर्मचारियों का करेंगे मुफ्त इलाज : विशिष्ट अतिथि डॉ. नागेन्द्र सिंह ने कहा कि चाकुलिया की गौशाला क्षेत्र के लोगों का सेवा करने में जुटी है। उन्होंने घोषणा किया कि गौशाला के कर्मचारियों वे मुफ्त इलाज करेंगे। गौशाला अध्यक्ष की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके द्वारा किया गया कार्य अनुकरणीय है। उन्होने गाय और गाय से प्राप्त दूध, गोबर एवं गोमूत्र की चिकित्सा जगत में महत्व का विस्तार से वर्णन किया। उन्होंने कहा कि गोबर, गोमूत्र एवं दूध संजीवनी है। साथ ही यदि गाय के श्वसन प्रक्रिया के दौरान उसके समीप 21 मिनट तक रहा जाय तो हार्ट अटैक की संभावना 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है। बताया कि यदि किसी ऑपरेशन किए हुए मरीज के 2 फीट के घेरे में गोमूत्र रखा जाय तो मरीज का घाव जल्दी ठीक होता है।

गौशाला का वेबसाइट लॉच : गोपाष्टमी मेले पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान गौशाला के वेबसाइट को लांच किया गया। एसडीओ अरविंद लाल ने गौशाला का वेबसाइट श्रीचाकुलियागौशाला डॉट कॉम को लांच किया।

अतिथियों का हुआ सम्मान : गोपाष्टमी मेले पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल अतिथियों को गौशाला कमेटी की ओर से सम्मानित किया गया। उन्हे अंगवस्त्र, हवनकीट, गोबर एवं गोमूत्र से बने औषधि एवं स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

जमुना समेत मैट्रिक के छात्र हुए सम्मानित : गोपाष्टमी मेला उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान जंगल बचाने के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए विख्यात लेडी टार्जन जमुना टुडू तथा किसान घनश्याम सिंह को सम्मानित किया गया। इसके अलावे मैट्रिक की परीक्षा में बेहतर रिजल्ट के लिए सौदिप पंडा,अजय महतो, उदय किस्कु, जानकी मांडी, बानी पाल, सबिता मुंडा, जगबंधु सरदार, यतीन्द्र महतो, हरगोविंद महतो, बितोष महतो, जयदेव मुंडा, रीतेश महतो, अमलिका पाल, राजेन्द्र सोरेन, रीतेश माईित, तमन्ना बेगम, केया दास, मुस्कान सिंह आदि को भी सम्मानित किया गया।

गो जुलूस निकाला गया : शनिवार की सुबह गौशाला से गो परिक्रमा निकाली गई। गायों को सजा-धजाकर समूचे चाकुलिया का भ्रमण कराया गया। इस दौरान महिलाओं ने गायों की पूजा-अर्चना कर उन्हे मीठा खिलाया। इस दौरान मोनु लोधा, रत्नेश कुमार, विनोद अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें