ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड गढ़वासाहित्यकार राजीव व पत्रकार लव को को डॉक्टररेट की उपाधि

साहित्यकार राजीव व पत्रकार लव को को डॉक्टररेट की उपाधि

फोटो संख्या प्रताप एक- हैदराबाद में राजीव को डॉक्टररेट की उपाधि देते अतिथि गढ़वा के साहित्यकार राजीव भारद्वाज और पत्रकार लव दुबे को ग्लोबल इंटरनेशनल...

साहित्यकार राजीव व पत्रकार लव को को डॉक्टररेट की उपाधि
हिन्दुस्तान टीम,गढ़वाTue, 28 May 2024 02:30 AM
ऐप पर पढ़ें

गढ़वा, प्रतिनिधि।
गढ़वा के साहित्यकार राजीव भारद्वाज और पत्रकार लव दुबे को 25 मई को हैदराबाद में ग्लोबल इंटरनेशनल फाउंडेशन और राष्ट्रभाषा हिंदी सेवा संघ के माध्यम से डॉक्टररेट उपाधि प्रदान की गई। यह उपाधि उन्हें उनके हिंदी के क्षेत्र में किए गये कार्य और राजभाषा हिंदी के तकनीकी और वैज्ञानिक शब्दों के अन्वेषण और भारतीय भाषाओं के लिए किए जा रहे कार्य के लिए है।

भारतीय भाषाओं में प्रचार-प्रसार में सोशल मीडिया के माध्यम से जनजागृति की है। विज्ञान प्रचार-प्रसार, राजभाषा हिंदी, राष्ट्रभाषा हिन्दी, शब्द अनुसंधान, मायबोली, नारी शक्ति, हिंदी व्यंग पर व्यापक प्रसार में महती भूमिका पर प्रदान की गई है। उनकी इस सेवा और कार्य को देखते हुए ग्लोबल इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट मानद उपाधि से अलंकृत किया है। तेलंगाना की धरती पर राष्ट्र भाषा सेवा संघ के सौजन्य से अंतर्राष्ट्रीय सम्मान समारोह आयोजन किया गया। उसके अध्यक्ष डॉ. सुनील दुबे ने बताया कि उसमें 26 राज्यों के विद्वानों को सम्मानित करके हैदराबाद में बजाया हिंदी का डंका और गूंज उठी हिंदी की जयजयकार। मातृभाषा हिंदी की सेवा के फलस्वरूप यूएसए की ग्लोबल इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी द्वारा मिला डॉक्टरेट सम्मान यूनिवर्सिटी के मानद कुलपति डॉ. सौरभ पांडेय, मिस एशिया यूनिवर्स सुश्री पूजा निगम, दिव्य प्रेरक कहानी संस्थान के अध्यक्ष डॉ. अभिषेक कुमार, मेरठ केंद्रीय विश्वविद्यालय के डीन डॉ. अजीत जैन, एशिया बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के निदेशक डॉ. नारायण द्वारा सम्मानित और डॉ. डीआर रेवाला कस्टम कमीश्नर ने संयुक्त रूप से 45 व्यक्तियों को अंतरष्ट्रीय हिंदी सेवी सम्मान से सम्मानित किया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।