ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड गढ़वाआज के बाद मौसम साफ होने की उम्मीद, तापमान में होगा बदलाव

आज के बाद मौसम साफ होने की उम्मीद, तापमान में होगा बदलाव

गढ़वा, प्रतिनिधि। मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर साफ-साफ दिखाई दे रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण कश्मीर, लद्दाख व हिमाचल...

आज के बाद मौसम साफ होने की उम्मीद, तापमान में होगा बदलाव
हिन्दुस्तान टीम,गढ़वाThu, 15 Feb 2024 12:15 AM
ऐप पर पढ़ें

गढ़वा, प्रतिनिधि। मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर साफ-साफ दिखाई दे रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण कश्मीर, लद्दाख व हिमाचल प्रदेश के ऊपरी भाग में बर्फबारी व बारिश का असर इधर भी पड़ रहा है। पिछले दो दिनों में जिले में कहीं अच्छी वर्षा तो कहीं बूंदाबांदी हुई है। कुछ जगहों पर ओलावृष्टि होने से फसलों को भारी क्षति हुआ है। यह जानकारी कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय कृषि वैज्ञानिक डॉ अशोक कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि गुरुवार के बाद मौसम साफ होने की उम्मीद है। तापमान में भी बदलाव होगा।
डॉ अशोक ने कहा कि बुधवार को भी आसमान में बदल दिखाई दे रहा था। उन्होंने कहा कि जहां केवल वर्षा हुई है वहां रबी फसलों के लिए अतिरिक्त सिंचाई का काम करेगा। मुख्य रूप से गेहूं के लिए बहुत ही अधिक लाभकारी साबित होगा। गुरुवार के बाद मौसम साफ होने के साथ तापक्रम में अकस्मात बदलाव होगा। दिन का तापक्रम 25-29 डिग्री सेल्सियस व रात का तापक्रम 14 -17 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। वर्तमान वर्षा गर्मा फसलों की तैयारी के लिए भी अनुकूल है। साथ ही आलू में झुलसा रोग का आक्रमण थोड़ा कम होगा। सरसों या अन्य फसलों में लाही का आक्रमण बढ़ सकता है। उससे बचाव के लिए किसान इमिडाक्लोप्रिड या मेटासीस्टॉक्स या रोगोर एक मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में मिलाकर एक सप्ताह के अंतराल पर दो बार छिड़काव करें। अगर खेत खाली है और वर्षा के कारण खेत में नमी है तो एक गहरी जुताई कर खेत को छोड़ दें। उससे आने वाली गर्मी से खेत के कीट, रोगाणु व खरपतवार के बीज मरेंगे। उससे खरीफ फसल का पैदावार अधिक तो मिलेगा ही साथ ही आने वाले समय में वर्षा का पानी अधिक से अधिक जमीन के अंदर जा पाएगा। उससे ग्राउंड वाटर रिचार्ज हो सकेगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें