ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड गढ़वालोगों को घर तक मिलेगी चिकित्सा सुविधा : मिथिलेश

लोगों को घर तक मिलेगी चिकित्सा सुविधा : मिथिलेश

इस्माइल फाउंडेशन के तत्वावधान में संचालित इस्माइल ऑन व्हीलस मोबाइल हेल्थ केयर प्रोगाम का शुक्रवार को पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर...

लोगों को घर तक मिलेगी चिकित्सा सुविधा : मिथिलेश
हिन्दुस्तान टीम,गढ़वाFri, 07 Jul 2023 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

गढ़वा, प्रतिनिधि। इस्माइल फाउंडेशन के तत्वावधान में संचालित इस्माइल ऑन व्हीलस मोबाइल हेल्थ केयर प्रोगाम का शुक्रवार को पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने दीप जलाकर उद्घाटन किया। मंत्री ने सदर अस्पताल परिसर से हरी झंडी दिखाकर मोबाइल हेल्थ यूनिट वैन को रवाना किया। यह मोबाइल हेल्थ यूनिट जिले भर में लोगों को मोबाइल चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराएगी। जिले के गांव-गांव में लोगों के घर तक पहुंचकर बच्चों और पूरे परिवार को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा नि:शुल्क जांच, इलाज व दवा उपलब्ध कराएगी। मौके पर मंत्री ने कहा कि गढ़वा में स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक और नया आयाम जुड़ गया है। मोबाइल हेल्थ केयर के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा लोगों के घर तक पहुंचाया जाएगा। एमएसडी फार्मास्युटिकल के सीएसआर फंड से झारखंड सरकार एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से इस्माइल फाउंडेशन के मोबाइल हेल्थ केयर प्रोगाम इस्माइल ऑन व्हीलस के तहत जिले के चिन्हित गांवों में वंचित आबादी के प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की जरूरतों को उनके घर के दरवाजे तक जाकर पूरा किया जाएगा। इस वैन के माध्यम से जांच व इलाज के अतिरिक्त लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। सामान्य बीमारियों के इलाज के साथ-साथ बड़ी समस्या के लिए लोगों को उचित स्थान पर रेफर भी किया जाएगा। मंत्री ने लोगों से जिस गांव में भी यह मोबाइल हेल्थ यूनिट जाए वहां उसका स्वागत व सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिले के लिए एक बड़ी पहल है। क्योंकि यह सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य सेवाएं संबंधी योजनाओं को ग्रामीण आबादी तक पहुंचाने में मदद करेगी। मैं इस सीएसआर पहल के लिए एमएसडी फार्मास्यूटिकल्स विशेष रूप से नीलिमा द्विवेदी को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने इसके लिए झारखंड को चुना। मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष शांति देवी, सीएस डॉ अनिल कुमार, डीएस डॉ अवधेश सिंह, डीपीएम प्रवीण सिंह, सीओ कुमार मयंक भूषण, स्माइल फाउंडेशन के जनरल प्रोग्राम मैनेजर सतनाम सिंह, संदीप नायक, विधायक प्रतिनिधि कंचन साहू, झामुमो जिलाध्यक्ष तनवीर आलम, सचिव मनोज ठाकुर, अनीता दत्त, रेखा चौबे, दिलीप गुप्ता, आशीष अग्रवाल, सुबोध सिंह सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना प्राथमिक : नीलिमा

गढ़वा। संस्था के एक्जीक्यूटिव डॉयरेक्टर पब्लिक पॉलिसी एंड कम्युनिकेशन नीलिमा द्विवेदी ने कहा कि संस्था का उद्देश्य मोबाइल हेल्थ केयर के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं तक लोगों की पहुंच बढ़ाना है। साथ ही स्वास्थ्य संबंधी देखभाल पर लोगों की जेब से होने वाले खर्च को भी कम करना, बीमारियों के प्रति संवेदनहीनता को कम करना और लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक रूप से हाशिए पर रहने वाली आबादी के दरवाजे तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत लोगों को एमबीबीएस डॉक्टर एवं चिकित्सा सहायकों द्वारा ओपीडी सेवा उपलब्ध कराने, परामर्श देकर कल्याणकारी सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं से जोड़ने, स्वस्थ जीवन शैली के लिए स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करने, रेफरल सेवा के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सरकारी अस्पतालों के साथ समन्वय कर समुदाय और सरकार के बीच एक सेतु के रूप में कार्य किया जाएगा। जिससे लोग सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का ज़्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकें।

क्या है इस्माइल ऑन व्हील्स हेल्थ केयर प्रोग्राम

गढ़वा। परियोजना का लक्ष्य 45 हजार ग्रामीण लाभार्थियों तक पहुंचना है। टीम में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, डॉक्टर, नर्स, सामुदायिक मोबिलाइज़र और ड्राइवर शामिल हैं। साथ ही स्माइल ऑन व्हील्स मोबाइल मेडिकल यूनिट ऑक्सीजन सिलेंडर, नेब्युलाइज़र, ब्लड प्रेशर रेगुलेटर, थर्मल स्कैनर, ऑक्सीमीटर, भ्रूण डॉपलर, वजन मापने की मशीन, टेस्ट किट (मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, यूपीटी आदि को कवर करने वाले) आदि उपकरण उपलब्ध है। वहीं वैन में जीपीएस ट्रैकर और रोगियों का डिजिटल डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली भी उपलब्ध है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।