ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड गढ़वामोदी सरकार नरेगा को खत्म करना चाहती है: जयराम

मोदी सरकार नरेगा को खत्म करना चाहती है: जयराम

फोटो रंका एक: नरेगा पर आयोजित राष्ट्रीय जनसुनवाई में शामिल पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश व अन्य नरेगा संघर्ष मोर्चा व झारखंड नरेगा वॉच के...

मोदी सरकार नरेगा को खत्म करना चाहती है: जयराम
हिन्दुस्तान टीम,गढ़वाThu, 15 Feb 2024 12:00 AM
ऐप पर पढ़ें

रंका, प्रतिनिधि। नरेगा संघर्ष मोर्चा व झारखंड नरेगा वॉच के तत्वावधान में बुधवार को अनुमंडल मुख्यालय स्थित रंका हाईस्कूल मैदान में राष्ट्रीय जनसुनवाई व भारत जोड़ो न्याय यात्रा के साथ जनसंवाद का आयोजन किया गया। उक्त अवसर पर झारखंड, बिहार, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान राज्यों से नरेगा मजदूरों, गैर-पार्टी ट्रेड यूनियन, जन संगठन और जमीनी स्तर के जन आंदोलनों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। जनसुनवाई में कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सह पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश और युवा नेता कन्हैया कुमार मुख्य अतिथि रहे। मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम ने कहा कि मोदी सरकार साजिश के तहत नरेगा को खत्म करना चाहती है। मौजूदा केंद्र सरकार पारदर्शिता के नाम पर नरेगा में अनावश्यक तकनीकी जटिलता ला रही है। उससे लोगों के काम के अधिकार का हनन हो रहा है ।

जनसुनवाई में पूर्व मंत्री जयराम ने नरेगा कानून के पीछे के संघर्ष को याद किया। उसके उद्देश्यों को रेखांकित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि मौजूदा केंद्र सरकार पारदर्शिता के नाम पर नरेगा में अनावश्यक तकनीकी जटिलता ला रही है, जिसे लोगों के काम के अधिकार का हनन हो रहा है । असल में सरकार का मुख्य उद्देश्य नरेगा को खत्म करना है। यह भी कहा कि राजस्थान के बाद झारखंड दूसरा राज्य हो सकता है जहां शहरी रोजगार गारंटी लागू होना चाहिए। उन्होंने इस बात पर जोर डाला की जन प्रतिनिधियों का कर्त्तव्य है कि ऐसे जन सुनवाई में भाग लें। जमीनी सच्चाई पर नजर रखते हुए नीतियों को लोकतांत्रिक तरीके से पारित करें। जन सुनवाई के दौरान युवा नेता कन्हैया कुमार ने कहा कि इस देश को मजदूरों ने बनाया है। मजदूरों के बिना देश एक कदम भी नहीं चल सकता । उन्होंने यह भी कहा गारंटी शब्द देश के श्रमिक आंदोलन से निकला हुआ है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें