ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड गढ़वाआज से बढ़ जाएगा सर्किल रेट, पर प्रॉपर्टी रजिस्ट्री को लेकर आपाधापी नहीं

आज से बढ़ जाएगा सर्किल रेट, पर प्रॉपर्टी रजिस्ट्री को लेकर आपाधापी नहीं

सरकार की ओर से शहरी और अर्द्धशहरी क्षेत्र में सर्किल रेट 01 अगस्त से बढ़ाने के फैसले का प्रॉपर्टी रजिस्ट्री पर कोई असर नहीं पड़ा...

आज से बढ़ जाएगा सर्किल रेट, पर प्रॉपर्टी रजिस्ट्री को लेकर आपाधापी नहीं
हिन्दुस्तान टीम,गढ़वाSun, 01 Aug 2021 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

गढ़वा। प्रतिनिधि

सरकार की ओर से शहरी और अर्द्धशहरी क्षेत्र में सर्किल रेट 01 अगस्त से बढ़ाने के फैसले का प्रॉपर्टी रजिस्ट्री पर कोई असर नहीं पड़ा है। प्रॉपर्टी रजिस्ट्री को लेकर लोगों में कोई आपाधापी नहीं है। उससे निबंधन कार्यालय में अन्य दिनों की तरह ही प्रॉपर्टी रजिस्ट्री का काम हो रहा है।

सरकार के निर्णय के अनुसार शहरी और अर्द्धशहरी क्षेत्रों में प्रॉपर्टी रजिस्ट्री पर कीमत 10 प्रतिशत बढ़ाया जा रहा है। उसके बाद भी जिला निबंधन कार्यालय में आम दिनों की तरह ही प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री हो रही है। निबंधन कार्यालय में प्रत्येक दिन औसतन 20 से 25 रजिस्ट्री हो रही है। एक अगस्त से बढ़ने वाला है सर्किल रेट को लेकर लोगों में कोई आपाधापी नहीं है। निबंधन कार्यालय में पहले की तरह ही सामान्य तरीका से लोग अपना प्रॉपर्टी का निबंधन करा रहे हैं। सरकार के नए आदेश के आलोक में एक अगस्त से सर्किल रेट बढ़ने के बाद रजिस्ट्री महंगी हो जाएगी। उक्त संबंध में अवर निबंधक अरुण उरांव ने बताया कि पहले की तरह ही सामान्य रूप से रजिस्ट्री का कार्य चल रहा है। सर्किल रेट बढ़ने की सूचना के बाद शुरुआती दिनों में लोगों में प्रापर्टी रजिस्ट्री को लेकर आपाधापी दिख रही थी। पर जब लोग समझ गए कि रेट में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है तो वे शांत हो गए। उक्त संबंध में ताईद संघ के पूर्व अध्यक्ष अवधेश कुशवाहा ने बताया कि सर्किल रेट बढ़ने से नगर परिषद और नगर पंचायत क्षेत्र में पड़ने वाले जमीन की बिक्री के दौरान रजिस्ट्री कराने में औसतन प्रति डिसमिल 10 से 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी। सर्किल रेट बढ़ने से सिर्फ शहरी क्षेत्र के जमीन रजिस्ट्री कराने में ही पहले के मुताबिक अधिक राशि लगेगी। उसके कारण प्रॉपर्टी रजिस्ट्री को लेकर लोग में कोई जल्दबाजी नहीं दिखा रहे। हर दिन सामान्य तरीके से प्रॉपर्टी का रजिस्ट्री हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें