DA Image
28 नवंबर, 2020|5:20|IST

अगली स्टोरी

अज्ञात बीमारी से पशु बीमार, पशुपालकों में मचा हड़कंप

default image

प्रखंड के परसोडीह पंचायत के आधा दर्जन गांव में अज्ञात बीमारी से सैकड़ों पशुओं के बीमार होने से पशुपालकों में हड़कंप मचा है। पशुओं के बीमार होने की सूचना ग्रामीणों ने पशु चिकित्सा पदाधिकारी को देकर बीमार पशुओं के ईलाज कराने की गुहार लगाई है। उसके बाद भी न तो वहां डॉक्टर और न ही कोई कर्मी उस गांव तक पहुंचा। डॉक्टरों की टीम नहीं जाने से ग्रामीणों में विभाग के प्रति जबरदस्त आक्रोश है। ग्रामीणों का आरोप है कि अगर समय से बीमार पशुओं का ईलाज होता तो आज यह इतनी तेजी से नहीं फैलता।

बांसडीह कला गांव से शुरू हुई बीमारी अब बढ़ता हुआ आधा दर्जन गांवों तक पहुंच चुका है। बीमार पशुओं में बांसडीह कला गांव निवासी अयोध्या यादव की एक गाय और एक बैल, रामदास राम का एक बैल, लालमोहन यादव का दो बैल, नंदू यादव का एक बैल, जितेंद्र राम का एक बैल, राधा कृष्ण यादव का एक बैल और एक गाय राजेंद्र यादव का एक भैंस, कपिलदेव यादव का एक गाय और महेंद्र यादव का एक बैल जीवन और मौत से जूझ रहे हैं। लगातार एक सप्ताह से बीमार रहने के कारण अब पशुओं की हालत बिगड़ने लगी है।

बीमार पशुओं में बीमारी का लक्षण:

बीमार पशुओं का अगला पैर में सूजन और असहनीय दर्द होता है। बीमार पशु अपने पैर को उठा कर चलते हैं। दर्द से जमीन पर पांव नही रखते। साथ ही पूरे शरीर में चकता चकता हो रहा है। बताया जाता है कि बीमारी का कहर बढ़ता जा रहा है। बीमारी की जद में बांसडीह कला, बांसडीह खुर्द, परसोडीह, चौरा, कधवन सहित कई गांव शामिल हैं। अगर समय रहते इन बीमार पशुओं का मुकम्मल ईलाज नहीं हुआ तो फिर आने वाले दिनों में इसको रोकना कठिन होगा। पशुपालकों ने पशुओं की ईलाज के लिए डॉक्टरों की टीम भेजे जाने की गुहार लगाई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Animal sick due to unknown disease stir among cattlemen