ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड गढ़वाचपरी पंचायत में फर्जी तरीके से 51 लोग ले रहे हैं पेंशन

चपरी पंचायत में फर्जी तरीके से 51 लोग ले रहे हैं पेंशन

भवनाथपु, प्रतिनिधि। प्रखंड अंतर्गत चपरी पंचायत के बगैर अहर्ता पूरी करने वाले 51 लोग वृद्धावस्था और दिव्यांगता पेंशन का लाभ पिछले कई वर्षों से लेने...

चपरी पंचायत में फर्जी तरीके से 51 लोग ले रहे हैं पेंशन
हिन्दुस्तान टीम,गढ़वाWed, 08 Nov 2023 12:15 AM
ऐप पर पढ़ें

भवनाथपुर, प्रतिनिधि।
प्रखंड अंतर्गत चपरी पंचायत के बगैर अहर्ता पूरी करने वाले 51 लोग वृद्धावस्था और दिव्यांगता पेंशन का लाभ पिछले कई वर्षों से लेने का मामला प्रकाश में आया है। उनमें 40 वृद्धावस्था और 11 दिव्यांग पेंशन के लाभुक शामिल हैं। फर्जी तरीके से वृद्धावस्था व दिव्यांगता पेंशन पाने वाले अयोग्य व्यक्तियों की सूची से नाम काटने को लेकर पंचायत के कई लोगों के द्वारा प्रखंड प्रशासन को आवेदन भी दिया गया। उसके बाद भी प्रखंड प्रशासन द्वारा फर्जी तरीके से पेंशन का लाभ उठा रहे लाभुकों के विरुद्ध बिना कोई कार्रवाई किए ही मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया।

दरअसल बीपीएल परिवार के बुजुर्गो के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना का संचालन किया जा रहा है। वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत सभी आहर्ता पूरा करने वाले 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति लाभ ले सकते हैं। वहीं दिव्यांगता पेंशन योजना के तहत जो महिला, पुरुष शरीर से 80 फीसदी से अधिक दिव्यांग है उन्हें चिकित्सकों द्वारा दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत होने के बाद ही वह दिव्यांगता पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मामले में बीडीओ नंदजी राम ने कहा कि मामला संज्ञान में नहीं है। मामले में आवेदन दिया गया है तो कमेटी का गठन कर उसकी जांच कराएंगे। साथ ही फर्जी तरीके से पेंशन लेने वालों का सूची से नाम काटकर जरुरतमंद व्यक्तियों का नाम जोड़ने की कारवाई की जाएगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें